ब्लॉगिंग के लिए क्या बेहतर है, वर्डप्रेस या ब्लॉगर?

Deal Score0
Deal Score0

What’s better for blogging, wordpress or blogger? – Blogging के लिए क्या सबसे बेहतर है ? ये सवाल शायद सभी नए Bloggers के मन में जरुर आया होगा. क्यूंकि उनके सामने मुख्य रूप से दो ही choices होते हैं Blogger या फिर WordPress का. जहाँ एक Free होता है तो दूसरा Paid होता है. लेकिन उन्हें ये समझ नहीं आता है की वो किस चीज़ का चुनाव करें. इसलिए आज मैंने आपकी इसी doubt को दूर करने की कोशिश करी है.

Internet में बहुत सारे ऐसे platform है जहां पर आप blog बना सकते हैं जैसे कि WordPress, Blogspot या Blogger , Wix, tumbler, Weebly etc. लेकिन WordPress और Blogger इनमें सबसे ज्यादा popular हैं. ज्यादातर लोग अपने Blogging career की शुरुआत Blogspot से ही करते हैं, क्योंकि यह free है और बाद में WordPress पर migrate कर जाते हैं.

Advantages of Blogger

– Blogger.com – इससे आप एक Unique blog बना सकते हैं. ये बिलकुल ही easy और पूरी तरह से free होता है. एक simple platform है जहां पर आप blog बना सकते हैं और इससे use और manage करना बहुत आसान है.

– Blogger की जो सबसे अच्छी बात है इसमें hosting के लिए आपको एक भी पैसा देना नहीं पड़ता है. यह बिल्कुल free है और आप जितना चाहे उतना ब्लॉग यहां पर बना सकते हैं.

– Blogger platform Google का ही एक service है इसी वजह से Google के द्वारा provide किया गया security का फायदा आपको अपने blog पर मिलेगा और आपके blog को कोई भी आसानी से hack नहीं कर पायेगा.

– आपके blog का पूरा data Google के server पर host होता है इसी वजह से ज्यादा traffic पर आपका blog slow नहीं होगा.

– Blogger के custom domain पर वह आपको free SSL certificate provide करता है जोकि wordpress में आपको खरीदना होगा.

Drawback of Blogger

– Blogger की पूरी ownership Google के पास है इसी वजह से Google जब भी चाहे आपके blog को delete कर सकता है.
– आप अपने blod की root folder में जो file है उसे कभी भी access नहीं कर सकते इसका पूरा control Google के पास रहता है.
– SEO के लिए blogger में कुछ limited features मिलते हैं जिसकी वजह से search engine में rank करने में blogger को ज्यादा समय लगता है.
– Blogger पर आपको limited features मिलता है, उसके साथ ही आपको काम करना होता है.

Advantages of WordPress

– WordPress आपको अपने blog पर पूरा control देता है और आप अपने blog के root folder को भी access कर सकते हैं.
– SEO के लिए wordpress बहुत सारा plugins provide करता है जिससे कि आप अपने blog के SEO को बेहतर कर सकते हैं
– WordPress के लिए बहुत सारे free और premium theme available है जिससे use करके आप अपने blog को पूरी तरीके से customize और modified कर सकते हैं.

Drawback of WordPress

– Self-hosted WordPress blog के लिए हर महीने आपको hosting और domain पर कुछ पैसे invest करने पड़ते हैं.
– WordPress की security आपके ऊपर है आपने कौन सा hosting plan use करते हैं और कौन सा plugins use blog को secure रखने के लिए.

वैसे तो मैंने यहाँ पर Blogger और WordPress दोनों की Advantages और Disadvantages के विषय में जानकारी प्रदान कर दिया है . अब आपको ये सोचना है की आप Blogging को लेकर कितने ज्यादा serious हैं. मेरे कहने का मतलब यह है की यदि आप Blogging को long-term करना चाहते हैं तब आपको WordPress में ही अपना Blog बनाना चाहिए, वहीँ अगर आप बस इसे एक hobby मानते हैं तब आप Free Platform Blogger का इस्तमाल कर सकते हैं . (Web server in hindi – वेब सर्वर क्या होता है)

साथ ही अगर आप Blogging या Technology से सम्बंधित ऐसी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब आप हमारे blog HindiMe : हिंदी में जानकारी में आकर इसके सम्बंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

आप सभी का धन्यवाद् जिन्होंने अपना बहुमूल्य समय मेरे इस जवाब को पढने के लिए दिया.

हमारा Blog एक Blogging / Technology से सम्बंधित Blog जिसका मुख्य उद्देश्य है अपने users को technology, blogging, SEO, internet जैसे topics पर अच्छी जानकारी प्रदान करना है. इन articles को पढ़कर उन्हें जरुर लाभ मिलेगा. मैं आपको ये बताना चाहता हूँ की हमारी Team निरंतर ये प्रयत्न करती है की कैसे वो आप लोगों तक बेहतर जानकारी पहुंचाएं. इसके साथ आपके सभी सवालों का सही जवाब प्रदान करें. यदि आप भी चाहते हैं की हम आप लोगों तक और ज्यादा quality content पहुंचाएं तब इसके लिए आपको हमें थोडा support करना होगा. इसके लिए बस आपको इसे social media में share करना होगा. ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हमारी जानकारी पहुँच सकेगी. आपकी ये छोटी कोशिश बहुतों के काम आएगी.

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      Login/Register access is temporary disabled