Computer Hardware कम्प्यूटर टिप्स

मदरबोर्ड को खराब कर सकती है ये आम 5 गलतियां

5 Common Mistakes That Will Damage or Ruin Your Motherboard.

What causes motherboard damage? – आपके कंप्यूटर का मदरबोर्ड या मेनबोर्ड एक महत्वपूर्ण घटक है और आमतौर पर मदरबोर्ड को   कंप्यूटर का दिल कहा जाता है। यह वह जगह है जहां कंप्यूटर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ा जाता है, यानी, कंप्यूटर के सभी पार्ट्स  को मदरबोर्ड में प्लग किया जाता  है। इसलिए, यदि आपके मदरबोर्ड में कोई समस्या है, तो यह सिर्फ एक पार्ट्स नहीं बल्कि आपके पुरे कंप्यूटर की बड़ी समस्या बन सकती  है। इसिलए , क्षति से मदरबोर्ड की सुरक्षा प्रत्येक अन्य पुर्जो  की सुरक्षा के लिए ज्यादा जरुरी  है। Mistakes That Will Damage Your Motherboard

मदरबोर्ड को खराब कर सकती है ये आम 5 गलतियां

कई कारणों से मदरबोर्ड क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, हालाँकि कुछ आम गलतिया हैं जो मदरबोर्ड की खराबी के जिम्मेदार होते  है। नीचे उन्ही सबसे सामान्य कारणों के बारे में चर्चा की गई है। इन आम गलतियों से बचें जो आपके मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचाते हैं।

1. Motherboard Heating problems

अधिकांश कंप्यूटर पार्ट्स  के साथ, सबसे सामान्य कारण है जो एक मदरबोर्ड को सबसे ज्यादा नुक्सान पहुँचता  रहता है वो होती है गर्मी।   सभी कंप्यूटर घटक विशेष रूप से गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं, और एक कंप्यूटर के अंदर काफी गर्म हो सकते  है

क्योंकि वे खुद ही  बहुत गर्मी पैदा करते हैं समय के साथ साथ, यह गर्मी मदरबोर्ड पर हावी हो जाती  है और जिसके कारण मदर बोर्ड समस्या पैदा करने लगता है। इसलिए इस पर शुरुआत से ही ध्यान देना जरुरी होता है।

कंप्यूटर घटकों को ठीक से चलाने के लिए उनको ठंडा रखना बहुत जरुरी होता है।  यही कारण है कि कंप्यूटर में गर्मी या  उसकी हीटिंग को सोखने के लिए तमाम तरह के इंतजाम होते है।  यह बहुत ही  महत्वपूर्ण पार्ट्स होते है।  जैसे सीपीयू फैन, चेचिस फैन, हीट सिंक फैन आदि।


डेस्कटॉप मदरबोर्ड के मुकाबले लैपटॉप मदरबोर्ड को अधिक नुकसान पहुँचता हैं, क्योंकि छोटे पार्ट्स के कारण गर्मी में होने की अधिक संभावना होती है।

यदि आपका लैपटॉप नियमित रूप से गर्म चल रहा है, तो आपको इसकी वेंटिलेशन आउटलेट साफ़ करना बहुत जरुरी हो जाता है। इसको इग्नोर करना आपकी जेब पर भरी पड़ सकता है।

2. Motherboard Short Circuits

मदरबोर्ड को कैपेसिटर और सोल्डरेड कनेक्शन से भर दिया जाता है जो बोर्ड के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक बिजली और डेटा को रूट करते हैं। यह इस तरह से डिज़ाइन किये होते है की यह एक दूसरे से सीधे संपर्क में नहीं आ सकते, लेकिन कोई भी बहरी ऑब्जेक्ट या धातु आपके मदर बोर्ड  लिए घातक हो सकता।

  कहने का मतलब यह है की चालू मदर बोर्ड में लगे सर्किट या कॉम्पोनेन्ट बाहरी घटक के संपर्क में आने के कारण ख़राब हो सकते है। जो  एक शॉर्ट सर्किट पैदा कर सकता है। जिससे आपका मैनबोर्ड ख़राब हो सकता है।

How to Fix a Shorted Out Motherboard
How to Fix a Shorted Out Motherboard

डेस्कटॉप कंप्यूटर में यह समस्या अधिक आती  है, लेकिन लैपटॉप में (फिर भी शायद ही कभी) ऐसा होता है।

ध्यान दे की आपका मदर बोर्ड सही से लगा है कही वो लूज़ तो नहीं है।  कोई वायर ढीली या  कटी तो नहीं है। मैनबोर्ड लेता हुआ तो नहीं है। सबसे जरुरी की कभी भी कंप्यूटर केस को खोल कर इस्तमाल न करे।  वरना जरा सी गलती बहुत भरी पड़ सकती है।


ढीले सीपीयू फैन, अक्सर मदरबोर्ड में शार्ट सर्किट  के कारण होते हैं। तो, ढीले केबलों की जांच करें।

3. Motherboard Electrical Spikes and Power Surges

3. Motherboard Electrical Spikes and Power Surges

Motherboard Electrical Spikes and Power Surges

बिजली में उतार चढ़ाव लाज़मी है।  वैसे भी इलेक्ट्रिक स्पाइक और सार्ज विधुत उपकरणों के सबसे बड़े दुश्मन है। बिजली में इस उतार चढ़ाव के पीछे आपके घर ऑफिस में लगे एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर या हैवी बिजली आपूर्ति करने वाले उपकरण हो सकते है।  

या फिर वायरिंग की समस्या या लोकल पावर ग्रिड और मौसम की स्थिति के कारण भी हो सकती है।   जो वोल्टेज में अचानक वृद्धि करके आपके इलेक्ट्रॉनिक्स चीज़ो और मदर बोर्ड को एक झटके में ख़राब कर सकती है।

आपने जिस पावर  आउटलेट से अपने कंप्यूटर को कनेक्ट किया है उसमे यदि frequent fluctuations है, तो वो आपके मदरबोर्ड को भी नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि कभी-कभी तात्कालिक क्षति दिखाई नहीं देती  है, लेकिन ये समय के साथ मदरबोर्ड को नुकसान पहुँचाती रहती  है।

इलेक्ट्रिक स्पाइक से अपने मदरबोर्ड को सुरक्षित रखने के लिए, high-quality वाली  surge protector का उपयोग करें जो इलेक्ट्रिक स्पाइक प्रभावों को बेअसर कर सकते हैं।

अधिकांश विद्युत आपूर्ति इकाइयां और मदरबोर्ड, छोटे पावर सर्जेस के अनुकूल होने के लिए अपने वोल्टेज को समायोजित कर सकते हैं। लेकिन अगर यह बड़ा है, तो यह आपके मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचा सकता है और उसके साथ जुड़े सभी घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसलिए, समस्याओं से बचने  करने के लिए  surge प्रोटेक्टर खरीदना  बेहतर है। लेकिन, खरीदारी करते समय सावधान रहें, क्योंकि कुछ surge protector  मदरबोर्ड को ख़राब भी कर सकते है। इसलिए सही वैल्यू का surge प्रोटेक्टर ही ख़रीदे।

सबसे अच्छा तो यह रहेगा की आप अपने कंप्यूटर में मदरबोर्ड को और अन्य पार्ट्स को पावर सप्लाई देने के लिए बेहतर एसएमपीएस लगाए।  लोग पैसे बचाने के लिए सस्ते दाम के पावर सप्लाई लगा लेते है।  

लेकिन यह भूल जाते है की पुरे कंप्यूटर की सुरक्षा  एसएमपीएस के हाथो में रहती है।  ख़राब गुणवत्ता की सप्लाई आपके कंप्यूटर पार्ट्स को ख़राब कर सकती है।  हमेशा एसएमपीएस की क्वालिटी के समझौता न करे।

4. मदरबोर्ड विद्युत नुकसान

 

Can Static Electricity Damage a Computer?

Can Static Electricity Damage a Computer?

यह ज़्यदातर समस्या कंप्यूटर के रख रखाव के दौरान होती है।  आपके  या किसी टेक्निसिअन के हाथो की static इलेक्ट्रिसिटी  कॉम्पोनेन्ट को डिस्चार्ज कर सकती है जो दिखाई तो नहीं देती है

लेकिन आपके मदरबोर्ड को ख़राब करने के लिए काफी है।  इसलिए जब कभी भी अपने कंप्यूटर में कोई नया पार्ट्स लगाए तो पहले अपने शरीर की static इलेक्ट्रिसिटी को ख़त्म कर ले।  इसके लिए बाजार में static इलेक्ट्रिसिटी बैंड मिलता है उसका इस्तेमाल करे।

5. मदरबोर्ड में अनुचित तरीके से स्थापित घटक

 

मदरबोर्ड में अनुचित तरीके से स्थापित घटक

मदरबोर्ड में अनुचित तरीके से स्थापित घटक

कंप्यूटर में गलत तरीके से लगे कम्पोनेट भी आपके मदर बोर्ड की खराबी का कारण बन सकते है।  कई बार तो कंप्यूटर चालु ही नहीं होता है।  ऐसे में चेक करे की आपने सभी पार्ट्स सही ढंग से लगाए है।  जैसे राम, ग्राफ़िक कार्ड, प्रोसेसर और उसका पंखा इत्यादि अपनी सही स्तिथि में है।  क्युकी जरा सी गलती आपके मदरबोर्ड पर भरी पड़ सकती है।

other Post

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

4 Comments

Leave a Comment