Computer Hardware कम्प्यूटर टिप्स

जानें कि कैसे जांचें कि आपका माइक्रोफ़ोन सही तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया है या नहीं

How-do-I-turn-on-my-microphone-on-my-computer

Learn how to check if your microphone is correctly configured, fix the settings if it isn’t.- जानें कि कैसे जांचें कि आपका माइक्रोफ़ोन सही तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया है या नहीं, सेटिंग्स को ठीक करें यदि यह नहीं है।

how to check if your microphone is correctly configured

How to turn on  microphone on computer- इन स्टेप्स का अनुसरण करें:

चरण 1: स्क्रीन के निचले बाएं (नीचे छवि में वर्ग संख्या 1) में विंडोज प्रतीक पर क्लिक करें, और उसके बाद नियंत्रण कक्ष (नीचे दी गई छवि में वर्ग संख्या 2) पर क्लिक करें।चरण 2: "हार्डवेयर और ध्वनि" पर क्लिक करें।

चरण 2: “Hardware and Sound” पर क्लिक करें।

WINDOWS 7 MICROPHONE SETTINGS

चरण 3: “Sound” के अंतर्गत “Manage Audio Devices” पर क्लिक करें।

manage-audio-devices-windows-7

चरण 4: “रिकॉर्डिंग” टैब पर क्लिक करें।

recording-tab-windows-7

चरण 5: अब आप रिकॉर्डिंग उपकरणों की एक सूची देखेंगे। अपने माइक्रोफ़ोन में बोलने का प्रयास करें, और जब आप बात करते हैं तो हरे रंग की बार की तलाश करें (स्क्रीनशॉट देखें)।

green-bars-indication-windows-7

चरण 6: यदि आपने बोलते समय हरी बार बढ़ते हुए देखते है तो इसका मतलब है कि आपका माइक्रोफ़ोन ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है (यदि मेरा माइक्रोफ़ोन अभी भी काम नहीं कर रहा है, तो क्या करना है, भले ही आप कहें कि यह ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है?)

चरण 7: यदि आपने mic में बात करते समय कोई हरा बार नहीं देखा, तो निर्देशों का पालन करते रहें।

चरण 8: देखें कि क्या आप पहचान सकते हैं कि सूची में से कौन सा डिवाइस आपका माइक्रोफ़ोन है। उस के लिए अगले निर्देश करें। अगर यह काम नहीं करता है या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका माइक्रोफ़ोन कौन सा डिवाइस है, तो सभी उपकरणों के लिए निर्देश एक-एक करके करें।

चरण 9: इसे हाइलाइट करने के लिए प्रासंगिक डिवाइस पर क्लिक करें, और फिर “डिफ़ॉल्ट सेट करें” पर क्लिक करें।

set-default-recording-device-windows-7

चरण 10: डिवाइस पर डबल-क्लिक करें और खुलने वाली विंडो में “LEVEL” टैब पर क्लिक करें।

levels-tab-windows-7

चरण 11: स्लाइडर को दाईं तरफ खींचें, जब तक कि इसके नीचे ‘100’ प्रदर्शित न हो जाए।

device-volume-slider-windows-7

चरण 12: “ok” पर क्लिक करें।set-default-recording-device-windows-7

चरण 13: यदि आप माइक्रोफ़ोन में बात करते हैं तो आप हरे रंग की बार को बढ़ते हुए फिर से जांचें: यदि आप करते हैं, तो आपका माइक अब ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है। यदि आपने सभी उपकरणों के लिए इस प्रक्रिया का पालन करने का प्रयास किया है लेकिन अभी भी कोई हरा बार नहीं दिखता है, तो यहां क्लिक करें

क्या करना है यदि आपने ग्रीन बोर्ड चलते हुए देखा लेकिन आपका माइक्रोफ़ोन अभी भी कुछ कार्यक्रमों में काम नहीं कर रहा है

यदि ऐसा है तो अब आप जानते हैं कि विंडोज सही तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया है और आपके माइक्रोफ़ोन को “सुन” सकता है, लेकिन आप जिस प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं वह नहीं कर सकता है। (इसे सत्यापित करने के लिए, अपने माइक्रोफ़ोन को अपने माइक्रो परीक्षण टूल से जांचें – और आप देखेंगे कि ब्राउज़र माइक्रोफ़ोन से इनपुट का पता लगा रहा है)।

जिस प्रोग्राम के साथ आप काम कर रहे हैं वह गलत माइक्रोफोन सुन रहा है। इसे सही माइक को सुनने के तरीके के बारे में जानने के लिए अपनी सेटिंग्स के साथ खेलने का प्रयास करें, और यदि आवश्यक हो तो इसकी सहायता टीम से संपर्क करें।

यदि आपने चरणों का पालन किया है लेकिन अभी भी कोई हरा बार नहीं दिखता है:

control-panel-windows-7

यदि आपका माइक्रोफ़ोन काम नहीं कर रहा है, या यदि आपने हमारे माइक्रोफ़ोन परीक्षण की कोशिश की है और लाइन नहीं चल रही है, तो आपके माइक्रोफ़ोन सेटिंग्स में कुछ गलत हो सकता है।

“रिकॉर्डिंग” टैब के अंदर दाहिने माउस बटन पर क्लिक करने का प्रयास करें (यदि आप वहां पहुंचने के तरीके भूल गए हैं तो चरण 1-4 का पालन करें) और जांचें कि “अक्षम डिवाइस दिखाएं” शब्द उनके आगे एक V है या नहीं। यदि वे नहीं करते हैं, तो उस V को प्रकट करने के लिए उन पर क्लिक करें।

यह सूची में अतिरिक्त डिवाइस जोड़ सकता है। जब तक आप mic में बात करते समय हरे रंग की बार को नहीं देखते, तब तक उन उपकरणों पर चरण 5-13 भी करें।

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

Leave a Comment