Basic Electronics

डिजिटल मल्टीमीटर क्या है? What is a digital multimeter?

What Is A Digital Multimeter?

एक डिजिटल मल्टीमीटर (डीएमएम) एक परीक्षण उपकरण है जो दो या दो से अधिक विद्युत values को मापने के लिए प्रयोग किया जाता है-मुख्य रूप से वोल्टेज (वोल्ट), वर्तमान (एएमपीएस) और प्रतिरोध (ओहम्स)। यह विद्युत / इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों में तकनीशियनों के लिए एक standard diagnostic tool है।

डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग हाल ही के समय में बहुत तेजी से हो रहा है। इससे पहले एनालॉग मल्टीमीटर को उपयोग में लाया जाता था। लेकिन अपनी सटीकता, विश्वसनीयता और बढ़ी हुई प्रतिबाधा के साथ मापने की उनकी क्षमता के कारण सुई आधारित एनालॉग मीटर को पीछे कर आगे बढ़ चूका है। फ्लूक ने 1977 में अपना पहला डिजिटल मल्टीमीटर शुरू किया।

डिजिटल मल्टीमीटर देखने में एक मीटर है परन्तु कई परीक्षण क्षमताओं का इसमें यह मेल होता है। इससे कई परीक्षण जैसे -वोल्टमीटर (वोल्ट मापने के लिए), एमिटर (एएमपीएस) और ओहमीटर (ओहम)। अक्सर उनमें विशिष्ट जरूरतों वाले तकनीशियन कई अतिरिक्त विशेष सुविधाएं या उन्नत विकल्प शामिल चाहिए होते हैं।, इसलिए, विशेष कार्यों के लिए अच्छे मॉडल के मल्टीमीटर लेने चाहिए हैं।

डिजिटल मल्टीमीटर के चेहरे में आम तौर पर चार घटक शामिल होते हैं

  • Display: जहां मापन रीडआउट देखा जा सकता है।
  • बटन: विभिन्न कार्यों का चयन करने के लिए; विकल्प मॉडल द्वारा भिन्न होते हैं।
  • डायल  (या रोटरी स्विच): प्राथमिक माप मानों (वोल्ट, एएमपीएस, ओहम्स) का चयन करने के लिए।
  • इनपुट जैक: जहां टेस्ट लीड डाली जाती है।

What is a digital multimeter?

टेस्ट लीड लचीली, इन्सुलेटेड तार (सकारात्मक के लिए लाल, नकारात्मक के लिए काला) हैं जो डीएमएम में प्लग करते हैं। वे मल्टीमीटर में परीक्षण किए जा रहे आइटम से कंडक्टर के रूप में कार्य करते हैं। सर्किट परीक्षण के लिए प्रत्येक लीड पर probe tips का उपयोग किया जाता है।

डिजिटल मल्टीमीटर के रिज़ॉल्यूशन का वर्णन करने के लिए शब्द गणना और अंकों का उपयोग किया जाता है-मीटर कितना माप सकता है। एक मल्टीमीटर के संकल्प को जानकर, एक तकनीशियन यह निर्धारित कर सकता है कि मापा संकेत में एक छोटा बदलाव देखना संभव है या नहीं।

उदाहरण: यदि एक मल्टीमीटर 4V range पर 1 mV का offers प्रदान करता है, तो 1V पढ़ने के दौरान 1 mV (1/1000 वोल्ट) का परिवर्तन देखना संभव है।

डिजिटल मल्टीमीटर आमतौर पर उनकी संख्याओं (20,000 तक) द्वारा प्रदर्शित किए जाते हैं।

व्यापक रूप से बोलते हुए, डीएमएम कुछ हद तक श्रेणियों में से एक में आते हैं:

  • General purpose (aka Testers)
  • Standard
  • Advanced
  • Compact
  • Wireless

सुरक्षा

डिजिटल मल्टीमीटर के साथ प्रत्येक एप्लिकेशन potential safety hazards presents करता है जिसे विद्युत माप लेने पर considered किया जाना चाहिए। किसी भी विद्युत परीक्षण उपकरण का उपयोग करने से पहले, लोगों को हमेशा उचित ऑपरेटिंग प्रक्रियाओं, सुरक्षा सावधानियों और सीमाओं के लिए उपयोगकर्ता के मैनुअल का संदर्भ लेना चाहिए।

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

Add Comment

Leave a Comment