Wifi Tips

WiFi Router खरीद से पहले जानले इन बातो को कौन-सा वाई-फाई आपके लिए अच्छा

WiFi Router, वाई-फ़ाई क्या है और कैसे काम करता है
WiFi Router खरीद से पहले जानले इन बातो को कौन-सा वाई-फाई आपके लिए अच्छा – आजकल ज्यादातर लोग वाई-फाई का इस्तेमाल करते है। बहुत से इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर अपने कनेक्शन के साथ वाईफाई फ्री में उपलब्ध कराते  है। यह लोगो को सुविधाजनक भी लगता है, क्युकी उनको वाईफाई राऊटर के सेटअप की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है।  लईकिन प्रॉब्लम की शुरुआत तब हो टी जब इंटरनेट स्लो होने लगता है। या कनेक्ट डिसकनेक्ट होने लगता है।  ऐसे में आपको अपने वाईफाई के बारे में सोचने की जरुरत पड़ती है।

जिन लोगो को वाईफाई राऊटर के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है उन्हें ज्यादा परेशानी होती है।  यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे है या आप यह समझ नहीं पा रहे की कोनसा वाईफाई  राऊटर आपके लिए सही रहेगा तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

बहुत से लोग धीमे इंटरनेट से काम चलाते है क्युकी जानकी न होने के कारण मजबूर होते है। लेकिन कुछ लोगो को इंटरनेट की स्पीड मायने रखती है। वह इसका उपयोग कई डिवाइस पर करते है। वे चाहते है की घर के हर कमरे में वाई फाई की रेंज मिले। और इसके लिए आपको राऊटर के बारे में जानकरी रखना जरुरी है। वैसे हर राऊटर के साथ उसका मैन्युअल आता है।  लेकिन उसकी भाषा टेक्निकल होने के कारण बहुतो के सर के ऊपर से निकल जाता है।

कौन सा वाई-फाई राउटर घर या अपार्टमेंट के लिए

राऊटर को इंटरनेट के साथ और  बिना भी इंटरनेट के भी काम में ले सकते है

best wifi router, netgear router best buy, dual band router best buy, wireless modem, best buy modem router, buy wifi for home, bestbuy wifi, wifi router price. ghar ke liye konsa wifi router kharide wifi ki range kitni hoti hai, wifi kitne ka aata hai, what is wifi connection in hindi, wifi ka matalab hindi me, wifi kaise lagwaye, What is Wi Fi Uses and Benefits

अधिकतर लोग यही जानते है की वाई फाई का उपयोग सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन को शेयर करने के लिए होता है। परन्तु यह इसकी फीचर्स मे से एक खासियत होती है, इसके अलावा भी वाई फाई से आप बिना इंटरनेट के अपने मोबाइल टेलीविज़न,कंप्यूटर,टेबलेट को आपस में जोड़ कर इनफार्मेशन या डाटा शेयर कर सकते है।

वाई फाई राऊटर के प्रकार

अधिकतर इंटरनेट यूजर वाई फाई राऊटर को सिर्फ इंटरनेट चलने के लिए उपयोग में  लाते है। आजकर ज्यादातर ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन दो तरह के इस्तेमाल होते है।  जिसमे आपका इंटरनेट कनेक्शन या तो केबल वाला होगा या फिर ADSL। इसके लिए आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से पूछ सकते है की आपका कनेक्शन किस टाइप का है। यदि DSL है तो आप नार्मल वाई फाई राऊटर से काम चल जायेगा लेकिन यदि ADSL होगा तो इसके लिए राऊटर साथ मॉडेम लेने की जरुरत पड़ेगी। एयरटेल, बीएसएनएल, MTNL आदि कम्पनियो के इंटरनेट के लिए ADSL राऊटर की जरुरत होती है।  इस तरह के राऊटर में मॉडेम इनबिल्ड होता है।  हलांकि इनकी कीमत नार्मल राऊटर से थोड़ी ज्यादा होती है। इसके अलावा  आपके पास कोई विकल्प  नहीं होता है।

बाजार में तो राऊटर की विभिन्न किस्मे मिल जाएँगी। आपको अपनी जरुरत को धायण में रख कर राऊटर को चुनना है।  जो आपकी सभी जरूरत को पुर करती है।  यहाँ निचे कुछ सुझाव दिए जारहे है जो आपको इंटरनेट वाईफाई राऊटर खरीदते समय आपको ध्यान में रखना होगा।

राउटर का वाई-फाई स्टेंडर्ड (802.11 a/b/g/n/ac)

सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि राउटर किस वाई-फाई स्टेंडर्ड को सपोर्ट करता है। पुराने मॉडल पर 802.11 ‘b’ or ‘g’ का सपोर्ट मिलता है जबकि नए राउटर्स ‘n’ को भी सपोर्ट करते हैं। 802.11n स्टेंडर्ड पर आप 600Mbps (mega bits per second) के स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं, हालांकि कुछ 802.11n राउटर्स की टॉप स्पीड 300Mbps होती है (इसका मतलब डाउनलोड स्पीड 37.5MBps or mega bytes per second)।

802.11ac लेटेस्ट स्टेंडर्ड है। इस पर आपको 1.3Gbps का ट्रांसफर स्पीड मिलती है। वैसे अभी बेहद ही कम मोबाइल फोन और लैपटॉप 802.11ac को सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा यह टेक्नोलॉजी 802.11n की तुलना में काफी महंगी है। फिलहाल आप ‘n’ स्टेंडर्ड वाले राउटर पर भरोसा जता सकते हैं। भारत के इंटरनेट कनेक्शन के लिए यह काफी तेज है और साथ में सभी डिवाइसेज पर इसका सपोर्ट मिलता है। और साथ में पैसों की बचत भी।

राउटर की वायरलेस फ्रिक्वेंसी (2.4GHz या 5GHz)

राउटर की फ्रिक्वेंसी से यह निर्धारित होता है कि आपका नेटवर्क कितना पावरफुल है। राउटर के दो मुख्य स्टेंडर्ड हैं 2.4GHz और 5GHz। दोनों के बीच मुख्य अंतर रुकावट और रेंज का है। 2.5 GHz स्टेंडर्ड राउटर की तुलना में 5GHz स्टेंडर्ड राउटर में नेटवर्क तो बेहतर मिलता है, पर यह इसकी कीमत भी ज्यादा है। अगर नेटवर्क इंटरफेरेंस मुख्य मुद्दा नहीं है तो आप 2.5GHz वाला राउटर ही खरीदें।

राउटर की स्पीड

किसी भी राउटर की स्पीड उस मॉडल में इस्तेमाल किए गए हार्डवेयर पर भी निर्भर करती है। वैसे हर डिवाइस में स्पीड का जिक्र “High Speed Upto” सेक्शन में किया रहता है। जो राउटर स्लो होंगे उनकी कीमत भी कम होगी। अगर जरूरत सिर्फ इंटरनेट से जुड़ने की है तो आप सस्ता राउटर खरीदें। अगर लेपटॉप पर हाई डेफिनेशन वीडियो देखने या उसे अपने स्मार्ट टीवी पर स्ट्रीम करने का शौक है तो आपका 300 Mbps राउटर से काम चल जाएगा।

राउटर के एंटीना का रेंज

किसी Wi-Fi राउटर का रेंज जानने का कोई सीधा तरीका नहीं है क्योंकि यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है। हालांकि, राउटर के पीछे उसके एंटीने के dBi रेटिंग्स का जिक्र रहता है। अमेरिका के एक नेटवर्क कंसल्टेंट प्रणव राजपारा का कहना है कि किसी छोटे से मिडिल साइज अपार्टमेंट के लिए 2-4dBi रेंज वाला राउटर पर्याप्त है। हालांकि आपके घर में फ्रीज, माइक्रोवेव ओवन जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं और तो आपको ऊंची रेंज वाला राउटर लेना होगा। वाई फाई सिग्नल रोकने में दीवारों का भी अहम रोल है। चाहे दीवार कंक्रीट की हो या फिर लकड़ी की, एक स्टडी के मुकाबिक 3 से 4 दीवारों के बाद सिग्नल का स्ट्रेंथ और कमजोर हो जाता है। इसलिए राउटर खरीदने से पहले उसकी dBi प्रॉपर्टी पर जरूर ध्यान दें।

best wifi router, netgear router best buy, dual band router best buy, wireless modem, best buy modem router, buy wifi for home, bestbuy wifi, wifi router price. ghar ke liye konsa wifi router kharide wifi ki range kitni hoti hai, wifi kitne ka aata hai, what is wifi connection in hindi, wifi ka matalab hindi me, wifi kaise lagwaye, What is Wi Fi Uses and Benefits

वैसे इंटरनेट प्रोवाइडर आपको मुफ्त में राउटर उपलब्ध करा रहा है तो इससे बेहतर और कुछ नहीं,  लेकिन आप बार-बार नेटवर्क और रेंज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको खुद ही राउटर खरीदने के बारे में सोचना चाहिए। ऊपर लिखी हुई बातों का ध्यान रखें और अपनी जरूरत के हिसाब से राउटर खऱीद लें।

साधारण इंटरनेट कनेक्शन के लिए 150Mbps या 300Mbps वाला राउटर सही रहता  है। इसके लिए आपको 800 रुपये से ऊपर के रेंज में खर्चना होगा। वैसे Netgear, Asus, D-Link और Cisco Linksys पर ही भरोसा दिखाएं। और इसकी वजह सिर्फ एक है कि कल को जब आप किसी कारण से प्रोब्लम में फंस जाते हैं तो इन कंपनियों की डिवाइस के बारे में इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध हैं। वैसे राउटर वही लें जो आपकी जरूरतों और जेब के लिए फिट बैठे।

Read More :

How to fix an error with Windows when installation.

best wifi router, netgear router best buy, dual band router best buy, wireless modem, best buy modem router, buy wifi for home, bestbuy wifi, wifi router price. ghar ke liye konsa wifi router kharide wifi ki range kitni hoti hai, wifi kitne ka aata hai, what is wifi connection in hindi, wifi ka matalab hindi me, wifi kaise lagwaye, What is Wi Fi Uses and Benefits

[content-egg module=Amazon template=custom/list]
Sending
User Review
4 (1 vote)

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

Leave a Comment