Basic Computer Computer Hardware

What are I/O device errors? And Troubleshooting: इनपुट / आउटपुट डिवाइस

What are I/O device errors? And Troubleshooting: इनपुट / आउटपुट डिवाइस

 I/O device errors in hindi :  एक इनपुट / आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के साथ संचार करने के लिए मानव ऑपरेटर या अन्य सिस्टम के  द्वारा उपयोग किया जाने वाला कोई हार्डवेयर है जैसा कि नाम से पता चलता है, इनपुट / आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर को डेटा (आउटपुट) भेजने और कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करने (इनपुट) में सक्षम होता हैं। इसका उपयोग एक वैकल्पिक डिवाइस के तोर पर किया जाता है।

आइये अब इसे विस्तार से समझते है।  कंप्यूटर में दो तरह से काम होता है।  कंप्यूटर एक तरफ डाटा  लेता है तो  दूसरी तरफ डाटा आउट करता है।  आईओ उपकरण वो हार्डवेयर होते है जिनसे कंप्यूटर में डाटा को इनपुट करने और आउटपुट प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  जैसे कीबोर्ड, सीडी डीवीडी ड्राइव, हार्डडिस्क ड्राइव, प्रिंटर, स्पीकर, पेन ड्राइव, CD-R/RW, DVD, and Blu-ray drive, Digital camera, Floppy diskette drive, Hard drives, Modem, Network adapter, SD Card, Touch screen, USB thumb drives इत्यादि।

इनपुट / आउटपुट डिवाइस

1. What are I/O device errors?

चूंकि अधिकांश हार्डवेयर डिवाइसों को कंप्यूटर के साथ एक इनपुट और आउटपुट संचार की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए अधिकांश आईओ डिवाइस स्टोरेज डिवाइस होते हैं इसलिए, जब आप एक  I/O  device errors का सामना करते हैं, तो यह आम तौर पर एक संकेत होता है कि ऑपरेटिंग सिस्टम किसी डिवाइस को नहीं पढ़ या लिख सकता है।

2. IO device error आने के क्या कारण होते है।

  • Write protection is enabled. उदाहरण के लिए, यदि एक एसडी कार्ड पर write-protection चालु है तो आपको IO device error का सामना करना पड़ेगा क्यूंकि सिस्टम उस डिवाइस को पड़ या लिख नहीं सकता है।
  • एक ऐसी डिस्क पर लिखने की कोशिश करना जो लिखने योग्य नहीं है उदाहरण के लिए, किसी सीडी में Burn  की कोशिश करना और कोई सीडी-आर डिस्क, जिसमे डाटा को लिखा नहीं जा सकता है।
  • या फिर डिस्क में लिखने योग्य खाली जगह नहीं है। No more disk space
  • फ़ाइल को किसी अन्य उपयोगकर्ता या कंप्यूटर पर प्रोग्राम द्वारा उपयोग किया जा रहा है।
  • पर्याप्त अधिकार या पढ़ने या लिखने के लिए अनुमति नहीं है।
  • कोई भौतिक या आभासी कनेक्शन नहीं है।
  • खराब या लापता ड्राइवरों को ड्राइव तक पहुंचने से रोकना।
  • विफल या खराब हार्डवेयर

3. IO device error को कैसे फिक्स करे।

आपको IO device error का सामना करना पड़  रहा है तो इन त्रुटियों का निवारण कैसे किया जा सकता है यदि आप निश्चित नहीं हैं कि डिवाइस आपको एरर  क्यों दे रहा है, तो नीचे  दिए सामान्य समस्या निवारण चरणों का पालन करें। अन्यथा, आप  error  देने वाले डिवाइस के लिए विशिष्ट चरणों का पालन करने का प्रयास करें।

4. IO device error के लिए सामान्य समस्या निवारण

  • कम्प्युटर को Reboot  करे। 
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी डिवाइस के लिए updated Driver Install  हैं
  • यदि आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि डिवाइस मैनेजर में कोई त्रुटि नहीं है।
  • अगर आपने हाल ही में कंप्यूटर चलाया है, तो कंप्यूटर को खोलें और सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर के अंदर के केबल मजबूती से जुड़े हुए हैं

5. Troubleshooting I/O errors with removable media

हटाने योग्य मीडिया जैसे फ्लॉपी डिस्केट, सीडी, या एसडी कार्ड I/O errors के कारण हो सकते  है क्योंकि आप उपयोग किए जा रहे removable media सही से कनेक्ट नहीं है।  जल्दी से यह यह पता करने  का सबसे अच्छा तरीका है जिस  डिस्क के साथ आप  I / O त्रुटि प्राप्त कर रहे हैं, उसमे दूसरी डिस्क लगाए जिससे यह क्लियर हो जायेगा की वह डिस्क सही है ख़राब।  यदि समस्या नहीं आती तो खरबि आपके डिस्क में है।  अन्यथा  केबल या पोर्ट को चेक करे। यदि आप सीडी-आर डिस्क पर  लिखने (write ) की कोशिश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक नई डिस्क का उपयोग कर रहे हैं। अगर डिस्क बिच में बंद  हो गई है, तो आप उस डिस्क पर और अधिक जानकारी नहीं लिख सकते।

6. नेटवर्क फ़ाइल को एक्सेस करते समय  I/O errors की Troubleshooting

नेटवर्क पर फ़ाइल को पढ़ने या लिखने का प्रयास करते समय कोई भी I/O errors मिले तो permission error या connection issue के कारण होता है। सुनिश्चित करें कि आपका कनेक्शन एक अलग स्थान पर अन्य फाइल को पढ़ने / लिखने का प्रयास कर रहा है। यदि कनेक्शन सही  है तो संभवतः आप proper rights की कमी है या जो फ़ाइल उपयोग में है और लॉक कर दिया गया है।
Sending
User Review
5/10 (1 vote)

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

Leave a Comment