Networking Tips

Ring Network Topology In hindi-रिग नेटवर्क स्ट्रक्चर क्या है?

Ring Network Topology

रिंग  नेटवर्क- कंप्यूटर नेटवर्क की वह Topology  है जिसमें प्रत्येक नोड दो  अन्य नोड्स  से जुडी होती हैं और इस तरह एक रिंग  बन जाती है। जब कोई नोड मैसेज रिसीव करती है तो यह उस Massage  के साथ  जुडे पते को  परखती है। रिंग इस तरह भी डिजाइन हो सकती है जिसमें किसी malfunctioning  अथवा फेल नोड को बाईपास किया जा सके।

रिग नेटवर्क स्ट्रक्चर -Ring Network Topology and Structure in hindi

Information  इसमें केवल एक दिशा में गति करती हैं। जब कोई कंप्यूटर इंफोर्मेशन भेजता है यह उस इनफार्मेशन  को  अगले कंप्यूटर को भेजता है। उस इनफार्मेशन  के साथ जो जुड़ा पता अगर  अगले कंप्यूटर का नहीं है तो वह उस इंफोर्मेशन को आगे के कंप्यूटर में भेज” देता है। यह इंफोर्मेशन एक के बाद एक कंप्यूटर ऐसे ही अगले कंप्यूटर की भेजते रहते है जब तक कि वह कंप्यूटर न आ जाए जिसका पता उस इंफौमैशन के साथ जुड़ा  है।

ring-network-topology-in-hindi

सेटअप-Setup in hindi

रिंग नेटवर्क में आमतौर पर  कंप्यूटर एक दूसरे के पास  ही रखे रहते हैं। यह सेटअप के लिहाज से आसान है क्योकि इसमें केबल को एक अकेली रिंग से सारे कंप्यूटर जुड़े होते है और किसी सेंट्रल  कनेक्टर की  इसमें जरूरत नहीं होती,
उदाहरण के लिए हब आदि की। रिग नेटवर्क का कोई आरंभ या अंत  नहीं होता।

विस्तार – Expansion in hindi

रिग नेटवर्क का विस्तार समस्या पैदा करता है क्योंकि जब आप इसमें कोई नया कंप्यूटर जोड़ते  है तो केबल  को काटना जरूरी हो जाता है ऐसे में जब तक नया कंप्यूटर जुड़ नहीं जाता  नेटवर्क ठीक  से काम नहीं करता है।

ट्रबलशूटिंग-Troubleshooting in hindi

जब रिंग में कोई टूटन आ जाती है तो इस ब्रेक से पहले के कंप्यूटर केबल  के जरिए इंफोर्मेशन एक दूसरे को भेज – सकते है लेकिन ब्रेक के बाद मौजूद कंप्यूटरों के साथ ऐसा संभव नहीं हो पाता। यह समस्या को दिशा का निर्धारण भी नहीं कर पाता।  कई रिग नेटवर्क में दोहरी रिंग होती है जिनके जरिए इंफोर्मरान परस्पर विपरीत दिशा में गति करती है ताकि केबल में टूटन  पर  भी नेटवर्क की सेवाओं में कोई कमी न आए।

लागत-Cost in hindi

रिग नेटवर्क महंगा  होता है। चूंकि इसमें सभी कंप्यूटर एक ही केबल से जुडे होते  है इसलिए यदि कंप्यूटर एक दूसरे से  कुछ दूरी पर  मौजूद है तो काफी  केबल  की जरूरत पड़ती है।

Sending
User Review
0/10 (0 votes)

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

1 Comment

Leave a Comment