Networking Tips

Network Topology and Architecture in hindi-नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है

Network Structure

नेटवर्क की संरचना या Structure  बताता है कि नेटवर्क किस तरह  से डिजाइन किया गया है। यह Network Topology  के रूप में भी जाना  जाता है। नेटवर्क स्ट्रक्चर में दो स्तर होते है; फिजिकल और लॉजिकल । बस, रिंग , स्टार और हाइब्रिड नेटवर्क स्ट्रक्चर के चार मुख्य प्रकार है। (Bus, Ring, Star and hybrid Network Structure)

फिजिकल लेवल  physical level

फिजिकल लेवल  बताता है कि नेटवर्क के वे मार्ट जो फिज़िकल  अस्तित्व रखते है वे इस प्रकार व्यवस्थित है जैसे कि कंप्यूटर, कैबल और कनेक्टर।  यह स्तर बताता है कि नेटवर्क में कंप्यूटर कहा रखे हैं और नेटवर्क के सभी पार्ट आपस में किस तरह जुड़े  हुए है। नेटवर्क में इनफार्मेशन  ट्रांसफर करने के लिए केबल सबसे लोकप्रिय माध्यम है।

नेटवर्क की संरचना Network Structure and Architecture

नेटवर्क की संरचना Network Structure and Architecture

लॉजिकल लेवल logical level

logical level

लॉजिकल लेवल उस रास्ते के बारे  में बताता’है।  जिससे जरिये इनफार्मेशन नेटवर्क में एक स्थान से दूसरे स्थान पहुचती  है। यह कई बातों पर निर्भर करता है जैसे कि कौन सा Application  इस्तेमाल हो रहा है और
नेटवर्क में इंफोमेशन किस रफ्तार से ट्रासफर हो रही है। Computer Information  को Electric Signals का आदान प्रदान कर शेयर करते हैँ। सिग्नल ट्रांसमिशन  मीडियम के रास्ते भेजे जाते है जो कंप्यूटरों को जोड़ता  है।

Computer Hardware and  Networking In Hindi

Sending
User Review
0/10 (0 votes)

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

Leave a Comment