Internet

इंटरनेट क्या होता है? What is Internet in Hindi

इंटरनेट क्या होता है? What is Internet in Hindi, internet-kya-hota-hai

इंटरनेट को नेट भी कहा जाता है।  यह एक Electronic communication device है।  यह सबसे बड़े नेटवर्कों में से एक अहै।  जो दुनिया भर के लाखों , करोड़ों कम्प्यूटर्स से जुड़ा हुआ है।  आप कम्युनिकेशन उपकरणों और मीडिया जैसे मॉडेम, केबल, टेलीफोन लाइन और सैटेलाइट के जरिये इस नेटवर्क तक एक्सेस कर सकते है। Internet से कितने कंप्यूटर जुड़े हुए है यह तो कहना बहुत मुश्किल है लेकिन यह तय है की इनकी संख्या करोड़ों में है और रोजाना बढ़ती ही जा रही है।

internet-kya-hota-hai, इंटरनेट क्या  होता है?, What is Internet in Hindi

इंटरनेट क्या होता है? What is Internet in Hindi

Internet कई सुविधाओ को आपकी उंगलियो पर लाकर रख देता है।  इसके जरिये आप मैसेज भेज सकते है।  नए दोस्त बन सकते है, बैंकिंग, शॉपिंग,इन्वेस्ट, टैक्स भुगतान, शैक्षणिक कोर्स, गेम खेलना, म्यूजिक सुनना और मूवीज देखना जैसे कार्य घर बैठे ही कर सकते है।  Internet का सबसे बड़ा फायदा यह है की अपने कंप्यूटर पर इसका इस्तेमाल आप कही से भी कर सकते है।  अपने घर, ऑफिस,स्कूल या रेस्टोरेंट आदि से। इंटरनेट की मदद से आप  अपने दोस्त को ऑनलाइन मैसेज भेज सकते है।  यहाँ तक की उससे बात भी कर सकते है।  यह इस बात का कोई मतलब नहीं है की वह कहाँ बैठा हुआ है।  बस उसके पास कंप्यूटर और Internet कनेक्शन होना चाहिए।

Internet में कई लोकल, रिजिनल, नेशनल और इंटरनेशनल नेटवर्क शामिल रहते है।  हालांकि इनमे से हर नेटवर्क किसी निजी अथवा सार्वजनिक संस्था की सम्पति होते है।  लेकिन Internet पर किसी अकेली संस्था या संगठन का नियंत्रण और मालिकाना हक़ नहीं है।  Internet पर हर सस्था केवल अपने नेटवर्क को  मेंटेन करने के लिए जिम्मेदार होती है। इस समय लगभग 900 मिलियन लोग दुनिया के विभिन्न हिस्सों में Interne का इस्तेमाल करते है।  इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ाने में सबसे ज्यादा जिस फीचर का हाथ है वह है इसका कहीं से भी इस्तेमाल कर लेने की क्षमता।  जैसे घर में, स्कूल में, या ऑफिस में।

आज के बिज़नस दुनिया में यदि सफलता पाना है तो Interne को समझना ही होगा। इसके बिना आप चीज़ो, सुविधाओ, सूचनाओं और कम्युनिकेशन के एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत को खो देंगे। (https://en.wikipedia.org/wiki/Internet)

Internet से जो काम किये जा सकते है वो नीचे  लिखे गए है।

  1. दुनिया भर में किसी से भी सम्बन्ध स्थापित करना।
  2. बैकिंग
  3. निवेश
  4. चीजों और सुविधाओ को खरीदना
  5. म्यूजिक डाउनलोड करना या सुनना
  6. मूवी देखना
  7. कोई कोर्स करना
  8. पाठय सामग्री को ढूंढना
  9. ऑनलाइन गेम खेलना या मैगजीन पढ़ना
  10. किसी दूसरे कंप्यूटर या डिवाइस तक एक्सेस कर फाइल्स, डॉक्यूमेंट, आदि का आदान प्रदान करना
  11. इनफार्मेशन, ऑडियो क्लिप, वीडियो क्लिप, फोटो आदि उपलब्ध कराना

आगे पढ़े →

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

2 Comments

  • […] यह बहुत ही अच्छा और अच्छा सर्विस है। यदि आपकी वेबसाइट स्लो है। तो आप CDN के द्वारा उसकी स्पीड को कई गुना बढ़ा सकते है यह दुनिया के हर कोने में visitors को बहुत तेज़ी से वेबसाइट को खोलने की सुविधा देता है। लेकिन यह थोड़ी महंगे होते है। लेकिन आप Cloudflareपर अपनी वेबसाइट लिंक कर सकते है फ्री में। यदि आपको अधिक फीचर्स चाहिए तो आप मासिक भुगतान करके फायदा ले सकते है। (इंटरनेट क्या होता है what is internet in hindi) […]

Leave a Comment