windows tips

windows genuine validation आने के कारण और बचाव

windows genuine validation

windows genuine validation kya hai or kyun aata hai. windows genuine validation माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में आने वाला एक एरर है, जब windows genuine validation error  आता है तो।  कंप्यूटर  में डेस्कटॉप पर बैकग्राउंड ब्लैक हो जाता है।  और बहुत से प्रोग्राममस को चलने भी में परेशानी आती है।  बहुत से लोगो को यह जानकारी  बिलकुल नहीं होती है की यह क्यों आता है।  तो आइये जानते है windows genuine validation आने के क्या कारण है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

windows genuine validation removal

windows genuine validation क्या है।  

जैसा की  आप सभी लोग जानते है की कंप्यूटर को चलाने  या उस पर काम सॉफ्टवेयर के द्वारा ही संभव है।  उसके लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर और एप्प्स मार्किट में और ऑनलाइन मिल जाते है।  जिसमे से कुछ  तो फ्री लाइसेंस वाले होते है. और कुछ सॉफ्टवेर को निच्छित समय के लिए पैसे देने पर वह आपको अपनी सर्विस देते है।  माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेर फ्री वर्शन नहीं होते है। हलाकि माइक्रोसॉफ्ट अपने शुरूआती  ऑपरेटिंग सॉफ्टवेर के लिए फ्री ट्रायल देता है।  लेकिन वह भी निच्छित समय के लिए। यह ट्रायल इसलिए दिया जाता है की यूजर इसको अछि तरह से समझ ले और उसके अनुभव या खामियों को माइक्रोसॉफ्ट को बता सके जिससे की माइक्रोसॉफ्ट उसकी खामियों को दूर करके बेहतर सेवाएं दे।  यदि आपको वह वर्शन अच्छा लगता है और आप उसे हमेशा उपयोग में लेना चाहते है तो आपको उसे खरीदना होता है।

  • windows genuine validation तभी आता है जब कोई यूजर माइक्रोसॉफ्ट के विंडो वर्शन का उपयोग बिना रजिस्ट्रेशन के करता है।  अगर आपने विंडोज 7,8,9,10 आदि किसी भी वर्शन के लिए पैसे दिए है तो  आपको windows genuine validation का सामना नहीं करना पड़ेगा।

लेकिन जो लोग कॉपी वर्शन का इस्तेमाल करते है तो उनको windows genuine validation की समस्या होती है।

  • windows genuine validation एरर तभी आता है जब यूजर पायरेटेड विंडो को इनस्टॉल करता है और उस पर इंटरनेट चलता है।  इंटनेट चलने पर विंडो अपने आप माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर से जुड़ कर इनस्टॉल विंडो को अपडेट करने लगता है यदि windows genuine है तो कोई समस्या नहीं आती लेकिन यदि windows genuine नहीं है तो सर्वर पर रजिस्टर नहीं होने के कारण वह उसे Windows प्रामाणिक सत्यापन सर्वर उसे मार्क कर देता है।

windows genuine validation से बचने के लिए क्या करे ?

windows genuine validation से बचने के लिए सबसे अच्छा तो यही है की आप windows को खरीद कर ही उपयोग में लाये।  लेकिन आप खरीद नहीं सकते तो या फिर खरीदना नहीं चाहते हो।  और windows genuine validation एरर से भी बचाना चाहते है तो नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

विंडो को अपडेट न करे। Windows को अपने आप अपडेट होने से रोके यदि आप कॉपी वर्शन का इस्तेमाल कर रहे है। 

  • नयी विंडो डालने के बाद विंडो अपडेट को बंद कर दे।
  • विंडोस मूवी मेकर को इनस्टॉल करने पर विंडो अपडेट सेटिंग अपने आप बदल जाती है।  इसके लिए विंडोज अपडेट को चेक करे और विंडो अप्डेट्स को बंद कर दे।


My Computer > Properties > Window Updates > Change Setting > Click – Never Check For Updates(Not Recommended )

windows genuine validation removal
windows genuine validation removal
windows genuine validation removal

याद रखे windows genuine validation तभी आता है जब कंप्यूटर से इंटरनेट जुड़ा हो।  इसलिए इन्टरनेट का उपयोग करने से पहले यह जरूर देख ले की कहीं विंडोज अपडेट्स चालु तो नहीं है।

यदि आप ऊपर बताये अनुसार अपने कंप्यूटर में सेटिंग करते है तो आपके कंप्यूटर में कभी भी windows genuine validation का एरर नहीं आएगा।

windows genuine validation आने पर क्या है समाधान ?


अगर Windows प्रामाणिक सत्यापन आ गया है तो उसको हटाने के लिए या तो आप दूसरी विंडो इनस्टॉल करे अगर आप दूसरी विंडो नहीं डालना चाहते हो तो windows genuine validation Removal का उपयोग करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

अन्त में यही कहूंगा की हमेशा अच्छी सर्विस और अच्छे अनुभव के लिए किसी भी Software को खरीद कर ही इस्तेमाल करे।  या फिर मुफ्त वर्शन वाले विकल्प का इस्तेमाल करे।  जो आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएंगे।

अगर आपके  पास कोई सवाल है या कोई सुझाव है तो जरूर बताये।  और इसी तरह आपके ज्ञान को बढ़ने वाले पोस्ट के लिए आप हमारे फेसबुक ट्विटर पर जुड़े।  आप सब्सक्राइब भी कर सकते है।  नीचे दिए बॉक्स में अपना ईमेल लिखे और सबमिट करे।  और अपने ईमेल में जाकर अपने ईमेल को वेरीफाई करे।

Sending
User Review
0 (0 votes)

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

7 Comments

Leave a Comment