Computer Hardware डिबग कार्ड

Debug Card Error Code With Meaning and Solution In Hindi

Debug Card, Post Card, Pc analyzer

Debug Card Error Code With Meaning and Solution In Hindi

जैसा की मैंने पिछली पोस्ट में Debug Card के बारे में बताया था की डिबग कार्ड को किस काम के लिए उपयोग किया जाता है और इसके फायदे क्या है , आज में आपको पोस्ट कार्ड को कैसे इस्तेमाल किया जाता है और उस पर प्रदर्शित होने वाले कोड से Motherboard की Testing  कैसे करेंगे  ? के बारे में बताऊंगा।

सबसे पहले पोस्ट कार्ड को मदरबोर्ड के पीसीआई स्लॉट पर लगाते है।  अब मदरबोर्ड को पावर देकर ओन करते है।  सबसे पहले पोस्ट कार्ड पर आपको सभी LED लाइट की स्थिति को निचे लिखे तरीके से जाँच करनी है।  की सभी Volts और Signals सही आ रहे है की नहीं।

How To Check Motherboard Using Diagnostic Card Easy Manual in Hindi

Debug Card INDICATORS

PC Analyzer Debug card (POST card) PC Diagnostic Card

PC Analyzer Debug card (POST card) PC Diagnostic Card

  • CLK  यह LED ओन है तो इसका मतलब बोर्ड में Clock Signal आ रहे है।  यदि या off  रहता है तो क्लॉक सर्किट काम नहीं कर रहा है।  यह सिग्नल यदि CPU Socket  में प्रोसेसर नहीं लगा है तब भी आएगा।
  • BIOS  जब प्रोसेसर बायोस को रीड करता है तो यह लेड ओन रहती है यदि यह लाइट मदरबोर्ड ओन करने पर भी नहीं जलती है तो मदरबोर्ड में बायोस, रैम या प्रोसेसर ख़राब हो सकते है।
  • IRDY  डिवाइस रेडी सिग्नल मिलने पर यह ओन होती है।
  • FRAME PCI Bus Frame. सामान्य परिस्थितियों में इस लाइट को ओन होना चाहिए। इससे एक PCI फ़्रेम संकेत का पता चला है।
  • RST Reset  यह लाइट जैसे ही मदरबोर्ड को ओन करते है तो आधे सेकंड तक ओन रहती है फिर ऑफ हो जाती है यदि यह लगातार ओन रहती है तो रिसेट सिग्नल सही नहीं है या बिलकुल भी नहीं आ रहा है।
  •  12V Power Supply, इस LED के ओन रहने पर यह पता चलता है की बोर्ड को  12v की सप्लाई मिल रही है।  यदि 12v की सप्लाई नहीं आ रही है तो यह ऑफ रहती है।
  • -12V Power Supply, इस LED के ओन रहने पर यह पता चलता है की बोर्ड को  -12v की सप्लाई मिल रही है।  यदि -12v की सप्लाई नहीं आ रही है तो यह ऑफ रहती है।
  • 5V Power Supply, इस LED के ओन रहने पर यह पता चलता है की बोर्ड को  5v की सप्लाई मिल रही है।  यदि 5v की सप्लाई नहीं आ रही है तो यह ऑफ रहती है।
  • -5V Power Supply, इस LED के ओन रहने पर यह पता चलता है की बोर्ड को  -5v की सप्लाई मिल रही है।  यदि -5v की सप्लाई नहीं आ रही है तो यह ऑफ रहती है।
  • 3V3 कुछ motherboards के  PCI स्लॉट्स में  3.3V बिजली की आपूर्ति आती है। यह एलईडी मदरबोर्ड में 3.3V आपूर्ति की सूचक होती है।

अगर सभी एलईडी लाइट सही स्थिति में है तो उसके बाद  कार्ड के डिस्प्ले पर आये पोस्ट कोड को देखेंगे।
पोस्ट कोड विभिन्न  मदरबोर्ड में अलग अलग हो सकते है।   क्यूंकि यह जरुरी नहीं है की सभी में एक ही कंपनी के बायोस हो, क्यूंकि पोस्ट एरर कोड बायोस में ही प्रोग्राम किये होते है।  इसलिए विभिन्न बायोस के अनुसार एरर कोड या पोस्ट कोड अलग हो सकते है।  यहाँ  जायदातर आने वाले मुख्य एरर कोड के बारे में बताया जा रहा है।

Award BIOS

Error code: 00 (FF)

Code Meaning →  यदि यह कोड आता है तो मदरबोर्ड में Post Self Test सही नहीं हो रहा है।
Solution →  इस कोड के आने पर मदरबोर्ड या तो प्रोसेसर ख़राब है या फिर प्रोसेसर को सही सप्लाई नहीं मिल रही है।  इसके लिए सीपीयू को दुबारा या दूसरा लगाये।  और कोर वाल्ट को सही होने के लिए चेक करे।  यदि सब ठीक है तो बायोस ख़राब हो सकता है बायोस को दुबारा प्रोग्राम करे।

Error Code: 01

Code meaning: इस कोड का मतलब है की Processor Test के दौरान समस्या है।
Solution →   यदि कोड इस कोड पर रुक जाता है तो प्रोसेसर से सम्बधित सभी कॉम्पोनेन्ट की जाँच करे।  जैसे प्रोसेसर वोल्टेज, फ्रीक्वेंसी, सीपीयू ओवरलॉकिंग पर FSB ।  बायोस को जम्पर के द्वारा रिसेट करे।  यदि सब ठीक है तो प्रोसेसर ख़राब है इसको बदल दे।

Error code: C1 to C5

Code meaning: यह कोड आने पर memory self-test  से सम्बंधित समस्या होती है।
Solution → यह कोड तब आता है जब रैम  सही से काम नहीं करती है।  ज्यादातर एड्रेस सिग्नल के सही न मिलने पर इस कोड पर आकर रुक जाता है।  इसके लिए रैम के पिनों और रैम स्लॉट को अच्छे से साफ़ कर दुबारा रैम को लगाये। (रैम के पिनों को पेंसिल मिटाने वाले रबर से साफ़ करे ) या रैम को बदलकर दूसरी लगाये। कभी कभी बायोस के ख़राब होने पर भी यह समस्या आती है।

Error code: 0D

Code Meaning: अगर  video channel टेस्टिंग को पास नहीं करता है तो यह कोड आता है।
solution → यह कोड आने पर graphics Card को साफ़ कर के लगाएं  या बदल दे।

 AMI BIOS आगे जल्द……….

Sending
User Review
4/10 (1 vote)

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

6 Comments

  • Sir Maine Bsnl ka BroadBand Connection Liya Hai Aur modem Bhi khrida Hai Connection Chalu hogya hai lekin deta receivd nhi hota mujh ko jo bsnl ka user name aur password aaya hai wo input khan karna hai pta nhi isiliye ye problem aarhi hai aur wifi ko password surakshit kaise karte hai btaye please sir…..

  • wifi ko password se protect larne ke liye , wifi setting page me password or bahut si setting kar sakte hai .

    iske liye wifi ko on karke system, pc aadi kisi se bhi connect karke . internet address bar me 192.168.1.1 type kare ya jo wifi manual guide me diya hai usko use kare . aapke samne wifi router ka login page khul jayega ab waha user name or password type kare . login karne ke baad setting me koi bhi password laga sakte hai.

  • hello sir mera nabi hai me wepsite design karta hu but 1,2, din se mere computer ke notepad or notepad++ me ek hee error dikh rha hai woh esha dikhta hai for example [][][][][][][]
    plez help me sir

  • hello sir mera nabi hai me wepsite design karta hu but 1,2, din se mere computer ke notepad or notepad++ me ek hee error dikh rha hai woh esha dikhta hai for example [][][][][][][]
    plez help me sir

Leave a Comment