Menu

Airtel, Idea, Jio, Vodafone किसी भी मोबाइल नंबर को Aadhaar से लिंक करना हुआ आसान

Airtel, Idea, Jio, Vodafone किसी भी मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना हुआ आसान –

Aadhar Card Link with Mobile Number Online

Aadhar Card Link with Mobile Number Online,Airtel, Idea, Jio, Vodafone किसी भी मोबाइल नंबर को Aadhaar से लिंक करना हुआ आसान

देश के सर्वोच्च न्यायलय के के आधार से जुड़े मामलो के अंतिम फैसले तक सरकार ने आधार से लिंक करने के प्रोसेस को अभी ताल दिया है। लेकिन यह प्रक्रिया अभी भी जारी है। अब टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल नंबर को सिर्फ एक आईवीआर के जरिये मोबाइल वेरिफिकेशन को आसान बना दिया है। चाहे मोबाइल नम्बर किसी भी कंपनी का क्यों न हो सभी को इस एक नंबर पर कॉल करके Aadhaar से जोड़ा जा सकता है। इससे पहले मोबाइल ग्राहकों को अपने मोबाइल नम्बर को जोड़ने के लिए टेलीकॉम कम्पनी के कस्टमर केयर ऑफिस में खुद जाना पड़ता था, इस सुविधा के आने से सभी ने रहत की साँस ली है। कोई भी अब इस सुविधा के द्वारा किसी भी नंबर को आधार से जोड़ सकता है। तो आप भी जान लीजिये कैसे अपने मोबाइल से आधार को लिंक करेंगे।

आधार कार्ड मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

अपने फ़ोन नंबर को Aadhaar से जोड़ने के लिए एक बेहद आसान सी प्रक्रिया को करना होगा। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है। आपके पास Airtel, Idea, Jio, Vodafone या किसी भी ऑपरेटर का नंबर क्यों न हो। आपको बस उस नंबर से 14546 नंबर पर कॉल करना होगा। यह एक टोल फ्री नंबर है इसलिए आपके कॉल का कोई चार्ज नहीं लगेगा। कॉल करने के बाद आपको आईवीआर पर दिए जा रहे निर्देशों का अनुसरण करना होगा।

  • जब आप 14546 पर कॉल करेंगे, आपसे आपकी नागरिकता के बारे में पूछा जाएगा। क्या आप भारतीय हैं या एनआरआई। आप सही विकल्प चुनें।
  • इसके बाद आप 1 दबाकर अपने फोन नंबर को Aadhaar से लिंक करने को मंज़ूरी देंगे।
  • अब आपको अपना आधार नंबर देना होगा और इसकी पुष्टि के लिए 1 दबाना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर वनटाइम पासवर्ड आएगा।
  • अब आपको अपना फोन नंबर डालना होगा।
  • यहां पर आप टेलीकॉम ऑपरेटर को यूआईडीएआई के डेटा बेस से आपका नाम, फोटो और जन्म की तारीख का ब्योरा लेने को मंजूरी देंगे।
  • इसके बाद आईवीआर में आपके नंबर के आखिरी चार आंकड़ों को बताया जाएगा, ताकि यह पुष्टि हो सके कि आपने सही नंबर दिया है।
  • अगर आपका नंबर सही है, तो अब एसएमएस के ज़रिए आए ओटीपी को इस्तेमाल करना है।
  • Aadhaar मोबाइल नंबर वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको 1 दबाना होगा।
  • अगर आपके पास कोई और नंबर भी है तो आप उसे भी 2 दबाकर लिंक कर सकते हैं। इसके बाद आईवीआर सिस्टम के निर्देशों का पालन करना होगा। इस दौरान अपने दूसरे मोबाइल फोन को आसपास ही रखें, क्योंकि उस नंबर पर भी ओटीपी आएगा।

आपके मोबाइल पर आये ओटीपी की वैधता सिर्फ 30  मिनट तक ही मान्य होगी। यानी यदि इस प्रक्रिया के दौरान आपकी कॉल डिस्कॉंनेट भी हो तब भी आप दुबारा कॉल करने पर इस ओटीपी को एंटर कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *