Menu

Motherboard front panel connections diagram, मदर बोर्ड में फ्रंट पैनल के केबल को कैसे जोड़े

motherboard front panel connections diagram 
वैकल्पिक रूप से  front panel Connector  के रूप में संदर्भित किया जाता है, सिस्टम पैनल कनेक्टर या सिस्टम पैनल हेडर एक कंप्यूटर पावर बटन, रीसेट बटन, और एलईडी का नियंत्रण करता है। यहाँ सिस्टम पैनल केबल्स, जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है, दो तार केबल होता हैं, जो रंग कोड के जरिये पहचाना जाता है। जिससे यह पता चलता है की वह केबल किसकी है।
 मदरबोर्ड सिस्टम पैनल कनेक्टर

How to connect front panel wires to the motherboard

और उसको   मदरबोर्ड सिस्टम पैनल कनेक्टर से कनेक्ट करते हैं। काले या सफेद रंग के तार ग्राउंड  (जीएनडी) तार होते है और रंगीन तार सिग्नल के तार होते है। हालांकि ,यह  केबल, रंग और कनेक्शन के मामले में अलग हो सकते है। लेकिन फिर इनकी पहचान करने में आपकी यहाँ दिए जानकारी आपकी काफी मदद कर सकते है। नीचे दिए इमेज से आप इनको पहचान सकते है।

 front panel connections diagram

सिस्टम पैनल केबलों के प्रकार Types of Motherboard front panel Cables

  1. HDD LED (IDE LED) (आईडीई एलईडी) – यह केबल हार्ड ड्राइव के इंडिकेटर के लिए इस्तेमाल होती है।  यदि यह फ्रंट पैनल से जुडी हुये है तो इससे यह पता चलता है की हार्ड ड्राइव में लिखा या पढ़ा जा रहा है। क्युकी जब हार्ड ड्राइव में रीड या राइट किया जाता है तो यह लाइट लगातार ब्लिंक करती है।  इस led का  रंग ज्यादातर लाल होता है।
  2. Power LED (PLED) (पीईएलईडी) – एलईडी पॉवर लाइट, इस लाइट से यह पता चलता है की कंप्यूटर चालू है या स्टैंडबाई में है या फिर बंद है।
  3. Power SW (PWRSW) (पीडब्लूआरएसडब्ल्यू) – पावर बटन को नियंत्रित करता है जिससे आप कंप्यूटर को चालू और बंद कर सकते हैं।
  4. Reset SW – कंप्यूटर के हैंग हो जाने पर जब कंप्यूटर को सॉफ्टवेयर के द्वारा चालु या बंद करना संभव नहीं होता तब इससे कंप्यूटर को रीस्टार्ट किया जाता है।
  5. Speaker स्पीकर – आंतरिक स्पीकर है जो कंप्यूटर के बूटिंग के दौरान आपके कंप्यूटर से बीप की आवाज करके कंप्यूटर के स्टेटस की जानकारी देती है।  इसके अलावा यदि कंप्यूटर में कोई खराबी होती है तो यह अलग अलग बीप के द्वारा उस प्रॉब्लम की सुचना भी देती है।  पढ़े : कंप्यूटर बीप से कैसे जाने कंप्यूटर में क्या प्रॉब्लम है। 

  6. Types of Motherboard front panel Cables

     

मदर बोर्ड में फ्रंट पैनल के केबल को कैसे जोड़े motherboard front panel connection diagram

Motherboard front panel connections diagram
Add caption

मदर बोर्ड में नीचे दिए चित्र के अनुसार एक पैनल होता है जिसमे दो जोड़ो में पिंस निकले होते है। इसके समीप मदर बोर्ड के ऊपर कुछ कोड प्रिंट होता है।  जैसे : PLED,Reset SW,Speaker,IDE LED  जो बताते है की कोनसी केबल कहा लगेगी।  हलाकि कुछ मदर बोर्ड में प्रिंट नहीं होता है।  वह आपको एक एक करके चेक करना पड़ता है।  साथ ही (+)प्लस और (-)माइनस के निसान बने होता है।  आपको बस इन का ध्यान रखना होगा।  जहा काला और सफ़ेद रंग माइनस होता है और इनके अलावा किसी भी रंग के तार प्लस के होते है।

Motherboard front panel connections diagram
Motherboard front panel connections diagram

Motherboard front panel connections diagram

 

Motherboard front panel connections diagram

motherboard front panel connection diagram

Rs. 2,049
Rs. 3,999
163 new from Rs. 1,635
Amazon.in
Free shipping
Rs. 4,296
Rs. 5,449
49 new from Rs. 4,141
Amazon.in
Free shipping
Last updated on May 24, 2018 10:11 am
how to connect front panel connectors to asus motherboard, front panel audio connectors, 
front panel connectors positive negative, how to properly connect front i/o panels (power/reset/led), motherboard connection diagram, motherboard front panel connector adapter, front panel connectors arrow, front panel connectors gigabyte motherboards
One Response
  1. Mohit Shukla May 5, 2018 / Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *