Menu

Become a Computer Network Engineer | एक कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर बनें

एक कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर बनने के लिए आवश्यकताओं पर Research करें। नौकरी विवरण और कर्तव्यों के बारे में जानें, और एक कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर के रूप में कैरियर शुरू करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया पढ़ें।

एक कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर बनें: Be a Computer Network Engineer
एक कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर बनें: Be a Computer Network Engineer

कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर Computer Network Engineer

 नेटवर्क इंजीनियर, जिसे Network Architect, प्लान और डेटा Communication Network भी कहा जाता है, जैसे कि Local Area Network (LAN) और  Wide Area Network (WAN) सिस्टम इसमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का चयन, केबल के लेआउट का निर्धारण करना और नेटवर्क बनाने के से लेकर उनकी  देखरेख शामिल हो सकती  है। जिसमे IT प्रोफेशनल्स की जरुरत रहती है। 
अधिकांश कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट पूरे समय काम करते हैं, हालांकि ओवरटाइम सामान्य है। कुछ Physical Demands और जोखिम इस कैरियर के साथ जुड़े हुए हैं। कंप्यूटर आर्किटेक्ट, कंप्यूटर के सामने समय की लंबी अवधि का समय बिताते हैं।

कैरियर आवश्यकताएँ Career Requirements

  • डिग्री स्तर की या स्नातक की डिग्री आवश्यक है, हालांकि कुछ Employer मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) डिग्री पसंद करते हैं
  • डिग्री फील्ड कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रणाली, या Computer Engineering
  • Certification Voluntary certification माइक्रोसॉफ्ट और सिस्को जैसी सॉफ्टवेयर कंपनियों के माध्यम से Available है
  • Network Administration में 5-10 वर्ष का अनुभव आम तौर पर  काम करता है
Degree Level Bachelor’s degree required, though some employers prefer Master of Business Administration (MBA) degrees
Degree Fields Computer science, information systems, or computer engineering
Certification Voluntary certification is available through software companies like Microsoft and Cisco
Experience Network Administration में 5-10 वर्ष का अनुभव आम तौर पर  काम करता है
Key Skills Analytical and problem-solving skills; aptitude for creativity and design, customer-service skills; the ability to lead a team; knowledge of mathematics, telecommunications, and electronics; ability to use analytical, network security, network monitoring, and administration software programs; familiarity with network analyzers, network switches, and wireless LAN servers
Median Salary  Rs.60-65 Lakh yearly (for computer network architects)

 

इस कैरियर में प्रवेश करने के लिए Step

Computer Network Engineer
Computer Network Engineer

चरण 1: बैचलर डिग्री 

सामान्य कंप्यूटर विज्ञान में एक स्नातक की डिग्री पर्याप्त होगा, जबकि कई स्कूल विशेष रूप से नेटवर्क या कंप्यूटर इंजीनियरिंग में 4 साल की डिग्री प्रोग्राम प्रदान करते हैं। ये कार्यक्रम मानक उद्योग Networking Tools और कंप्यूटर नेटवर्क के भीतर समस्याओं को हल करने के लिए प्रक्रियाओं का अवलोकन प्रदान करते हैं। Classes ऑपरेटिंग सिस्टम, Programming Essentials, Network Administration और Information Security जैसे विषयों को कवर करती हैं। छात्रों को विशिष्ट नेटवर्किंग सिस्टम  निर्देश प्राप्त हो सकते हैं। जैसे Cisco, Mikrotik, Microsoft.

Successful Tip:

इसमें  डिग्री प्राप्त करने के लिए, एक इंटर्नशिप पूरा करें। और  इस कैरियर में प्रवेश करने के लिए अनुभव आवश्यक है, और इसमें  इच्छुक कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियरों को Industry में व्यावहारिक अनुभव हासिल करने के लिए इंटर्नशिप पूरा करने से लाभ हो सकता है। वास्तव में, कुछ स्नातक कार्यक्रम नेटवर्क इंजीनियरिंग छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करते हैं। जबकि कुछ प्राइवेट इंस्टीटूशन और वर्कशॉप  है जो आपको इस फील्ड में एक्सपीरियंस लेने  में आपकी मदद कर सकते  है। इसलिए अच्छा रहेगा की यदि आप कोर्स के साथ इस क्षेत्र में काम भी करते रहे। 

चरण 2: एक Network Administrator के रूप में काम  करें

यू.एस. श्रम सांख्यिकी ब्यूरो (BLS) के रिपोर्ट  के अनुसार  कई नेटवर्क इंजीनियरों को Network Administrator या अन्य समान आईटी पदों पर प्रोमोट किया  जाता है। Network Administrator ज्यादातर Installing, Maintaining, और निगरानी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, साथ ही IT Support specialists की देखरेख करते हैं और वे नेटवर्क डिज़ाइन प्रक्रिया में इंजीनियरों की सहायता कर सकते हैं। नेटवर्किंग में कम से कम पांच वर्ष का अनुभव और Demonstrating proficiency करने के बाद, ये कर्मचारी नेटवर्क इंजीनियर की Status में आगे बढ़ सकते हैं।

Successful Tip:

आप Industry-Standard Certifications हासिल करने का भी चयन कर सकते हैं ऐसे सॉफ़्टवेयर vendors जैसे माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को, और Network Administrators के लिए Red Hat सर्टीफिकेशन्स परीक्षा रखते है. जिसेमें पास कर लेने पर यह कम्पनिया अपने प्रोडक्ट को इस्तेमाल में एक्सपर्ट सर्टिफिकेट प्रदान करती है।  इन प्रमाणपत्रों में से एक भी होने  से व्यक्ति को अपने करियर में तेजी से आगे बढ़ने में काफी मदद मिल सकती है, और कुछ Employers को भी Specific Programs में Certified करने के लिए Administrators की आवश्यकता होती है।

चरण 3: Graduate Degree करने पर विचार करें

बीएलएस ने नोट किया है कि कुछ नियोक्ता नेटवर्क इंजीनियरों का समर्थन करते हैं, जो स्नातक डिग्री प्राप्त करते हैं, जैसे Information Systems पर ध्यान देने के साथ एमबीए। ये एमबीए कार्यक्रम आम तौर पर IT Concepts शिक्षा के साथ Business टॉपिक्स दोनों का मिश्रण होता है. कंप्यूटर नेटवर्किंग डिग्री प्रोग्राम में मास्टर ऑफ साइंस भी उपलब्ध हैं। इन कार्यक्रमों में वायरलेस नेटवर्किंग, दूरसंचार डिजाइन और इंटरनेट प्रोटोकॉल की  कक्षाएं शामिल हैं।

फायदा : कम्प्यूटर साइंस, सूचना प्रणाली या कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एक स्नातक की डिग्री के साथ, यदि आपको  Network Administrator के रूप में अनुभव है तो आप कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर के रूप में  Plan और Construct LAN और WAN network systems. में  प्रति वर्ष लगभग 100,000 डॉलर(Rs.60-65 Lakh) कमा सकते हैं।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग सब्जेक्ट्स, कंप्यूटर इंजीनियरिंग सैलरी, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, कंप्यूटर साइंस कैरियर्स, computer engineering course, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग new delhi delhi, computer engineering subjects, computer science engineering in hindi

5 Comments
  1. Raghvendra Shakya September 24, 2017 / Reply
  2. Akash Nanaware September 24, 2017 / Reply
  3. Akash Nanaware September 24, 2017 / Reply
  4. Chip Level Tips September 24, 2017 / Reply
  5. Ram Dhumale September 24, 2017 / Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *