Breaking

Friday, September 22, 2017

कैसे फ्री वेबसाइट बनाएँ website बनाने के लिए क्या करें : How to Create a Free Website


How to Create a Free Website कैसे एक फ्री वेबसाइट बनाएँ क्या ऐसा : बहुत सारे लोगों के पास में अपनी खुद की एक website होती है। तो आप के पास भी क्यों नहीं हो सकती, और हो सकता है, कि इस से आप की कुछ income भी हो जाए, तो क्यों ना ऐसा किया जाए? Free Website creation वाली service, आप को easily   एक वेबसाइट बनाने की सुविधा देतीं हैं, और instantly ही यह वेब पर displayed भी हो जाती है।
How To Create Free Website
How To Create Free Website

1. एक सर्विस खोजना Finding a Service


यह सुनिश्चित करें कि, आप किस type  की वेबसाइट बनाना  चाहते हैं: आप की वेबसाइट की इच्छा ही यह दिखाएगी  कि आप के द्वारा किस hosting service  की खोज की जाए। यदि आप अपनी वेबसाइट के जरिये  से business करना चाहते हैं, तो आप को यह जानना होगा कि Host , online store को support करता है या नहीं। यदि आप एक wiki बनाना चाहते हैं, तो ऐसे बहुत सारे hosts उपलब्ध हैं, जो Wiki  बनाने में support करते है, और इन का maintainance  भी करते हैं। यदि आप Bloging  करना चाहते हैं, तो blogging sites भी कुछ ही मिनटों में बनाई जा सकती है।

2. Get a free website creation service

आप के लिए यहाँ बहुत सारे options मौजूद हैं; कुछ good, कुछ very nic, कुछ cheap और कुछ very expensive; तो इस के लिए अच्छा होगा कि पहले आप इन सभी के features की अच्छे से compare कर लें। free website के लिए अधिकांश services सिर्फ़ कुछ limited time तक ही services provide कराते हैं, और साथ ही आप की site पर बहुत सारे ads भी display करती है। Chance है कि आप की साइट पर, आप की अपनी Website  के बजाय host site  का subdomainहो (जैसे yoursite.com के बजाय yoursite.host.com होगा )। ये कुछ  popular free hosting sites हैं:
Wordpress; यह blogs के लिए, छोटी से लेकर medium हर तरह की site के लिए बहुत ही अच्छा है


Drupal; medium से लेकर large site तक के लिए Best  है

3. Compare service features: 

free rates के लिए हर एक Host  अलग-अलग तरह की सर्विस offers करता है। ज्यादातर hosts पर आप के द्वारा website  पर Upload  किए जाने वाले Data  की Limits Fixed  होती है और यह सच में बहुत ही limited होता है। इस का मतलब यदि आपका विचार photo और video  वाली site बनाने का है, तो आप इस तरह की  free site का उपयोग नहीं कर पाएँगे।

online store बनाने के लिए अलग-अलग Free Host  के कुछ अलग-अलग Rule  भी होते हैं। यदि आप एक e-commerce website बनाना चाहते हैं, तो इस बात को  confirm कर लें कि आप जिस भी सेवा  को चुन रहे हैं, वह आप के wish के अनुसार सारी features provide कराएगी।
ज्यादातर  free hosts पर low bandwidth की सीमा भी fixed होती है। इस का मतलब यह File host  के लिए  अच्छा काम नहीं करेंगी।
ध्यान दें कि आपका होस्ट आपको अपनी Website  upload करने की सुविधा देता है या नही। ज्यादातर फ्री सर्विस पर web pages बनाने के लिए tool होता है और ये आप के अपने code को upload करने की इज़ाज़त नहीं देता। लेकिन यदि आप अपनी खुद की site बनाना चाह रहे हैं तो sure कर लें कि आप का host इस की allow कर रहा है या नहीं।

4. अपने business के हिसाब से theme चुनें:

 पहले से Available  theme (pre-made themes) में से Browse करें (कभी-कभी ये templates या styles के नाम से भी जाने जाते हैं); आप software पर पहले से मौजूद theme का use भी कर सकते हैं।
बहुत सारे hosts पर उन की साइट के लिए एक special design होती है, जो उस होस्ट के साथ में brand की identity को भी बनाकर रखती हैं। तो अपनी website के हिसाब से एक design चुन लें।

5. आप को कितना spend करना पड़ेगा, इस पर भी ध्यान दें: 
Website Making Cost
Website Making Cost

भले ही यह एक service free में available होने के लिए बनाई गई हो, लेकिन business के माध्यम से income collect करनी  होगी, जैसे कि यह advertisements  का उपयोग करेगी, या फिर आप को इसे upgrade करने को कहेगी, ताकि आप कुछ new features का उपयोग कर पाएँ, जो आप को monthly cost पर मिलेंगे। आप जिस भी service को choose करे,  बस इतना ध्यान रखें कि उस पर इसे upgrade  करने की monthly cost क्या होगी।

6. साइट बनाना : Sign up for an account
Sign up for an account Free Website
Sign up for an account Free Website
1) एक account के लिए Sign up करें
हर एक free website के host के लिए आप को एक account बनाना होता है। यदि आप Future  में अपनी service upgrade करना चाहते हैं, तो service के मुताबिक आप को पेमेंट  की जानकारी जोड़नी होगी।


2) available options में से एक appropriate domain name चुनें और खरीदें

ppropriate domain name
ppropriate domain name

free website  मुश्किल से आप को host domain पर subdomain बनाने की permits देती है और payment  पर regular domain provide  कराती है। कुछ free hosts आप को उस पर exists domain name के  उपयोग करने की अनुमति देती है।

आप annual fees  पर कुछ top level domain names (www.yoursitename.com) भी चुन सकते हैं और फिर इस domain name को अपनी फ्री साइट पर भी connect कर सकते हैं। आप की service इस की permits देती है या नहीं, इस की पुष्टि कर लें। GoDaddy, Register.com, Domain.com, Dyn.com, डोमेन रेजिस्ट्रेशन कंपनी के examples हैं।


7. अपनी Website Design करें: 

अपनी Website Design करें:
अपनी Website Design करें:

लगभग हर एक free website host  पर वेबसाइट बनाने के लिए मौजूद एक program उपस्थित होता है, जो आप को अपनी वेबसाइट बनाने के लिए  allow करता  है। ये program आप को पहले से pre-made themes में से choose करने की अनुमति देते हैं, और कुछ CSS से चुनने की अनुमति देते हैं।

इस तरह के web pages बनाने वाले program, आप को बिना किसी collisions के आप के text और images को ADD   करने की सुविधा देते हैं, और कुछ ही समय में एक executive website का निर्माण करते हैं। कुछ तो आप को directly साइट पर drag and drop images करने की सुविधा देते हैं।

बहुत सारी free websites आप को बिना किसी editing programs को  download किए, online websites बनाने के लिए tools provide कराते हैं। जब आप उन की सर्विस के ज़रिए website बना रहे हैं, तो फिर आप को अपने content को साइट पर upload करने के लिए FTP program या cPanel program के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है।
बहुत सारी sites आप को अपनी साइट के साथ परिचित होने और जल्द से जल्द इसे उपयोग करना सीखने के इए अलग-अलग तरह के tutorials उपलब्ध करती हैं।


यदि आप का web host इस की अनुमति दे, तो आप अपनी HTML  files को upload कर के अपने हिसाब से web host बना सकते हैं। यदि आप अपनी साइट upload करना चाहते हैं, तो server access   करने के लिए आप को FTP program की ज़रूरत होगी।

8. Add important content

आप को अपने Visitors  को यह बताना होगा कि आप क्या करते हैं या आप क्या sell रहे हैं और आप ऐसा क्यों करते हैं (the story behind business), आप को किस तरह से contact करना चाहिए और भी information। future में आप और भी कौन से content एड करना चाहते हैं, इस की भी Plan बनाएँ।

9. अपनी साइट प्रकाशित करें:Publish your site

Publish your site
Publish your site

 एक बार आप अपनी site के layout और content से agree हो जाएँ, तो अब आप अपना बिज़नेस को  promote कर सकते हैं! यदि आप का कोई blog या और कोई declaration का क्षेत्र है, तो इस पर site के  actual purpose दर्शाते हुए एक Post  डालें और खुद को  introduce करे । इस तरह से आप की website पर आने वाले readers को good experience होगा और उन्हें साइट के बारे में information भी हासिल हो जाएगी।

10. अपनी साइट को बढ़ाना


1) कंटेंट बनाना शुरू करें: Start Creating Content

Start Creating Content
Start Creating Content

 जिन site पर continuous रूप से नए और useful content जोड़े जाते हैं, उन साइट को fixed site की तुलना में ज़्यादा बार देखा जाता है। आप इस site के माध्यम से जो कुछ भी कर रहे हैं, बस उसे और better करते जाएँ जो अपने readers को दोबारा अपनी  site पर लाने में मदद करे। एक timely basis पर Update करें, ताकि आप के readers इस से aware हो जाएँ कि कब उन्हें कुछ nice और  fresh देखने को मिल सकता है।
अपनी वेबसाइट  पर ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को लाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप हमेशा इस पर कुछ nice और fresh content डालते रहें। इस तरह से आप अपनी site की तरफ और भी लोगों को attract कर सकेंगे और पहले से मौजूद users को भी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

2) साइट से कुछ revenue  पाने के लिए इस पर कुछ ads को लगाए : place some ads on it


लेकिन सब से पहले अपने host पर इस feature के बारे में पता कर लें क्योंकि Free सेवा देने वाले अधिकतर होस्ट  आप को अपनी साइट पर अन्य जगहों से आने वाली income के साधनों को जोड़ने की अनुमति नहीं देते, especially  जब आप free service का उपयोग कर रहे हों। साइट पर advertisements से आप को तो benefit  होगा लेकिन यदि ये advertisements बार-बार सामने आएँगे तो इस से आप के readers को problem ज़रूर होगी।

3. अपनी साइट का प्रचार करें: Promote your site

Promote your site

Promote your site


एक बार आप की site बन जाए और आप इस पर regularly content डालना शुरू कर दें, तो अब आप अपनी साइट का advertising करना शुरू कर सकते हैं। इस के लिए किसी other website पर भुकतान कर के Google AdSense जैसे प्रोग्राम के माध्यम से अपनी site का विज्ञापन display कर सकते हैं या फिर खुद से ही social media पर, Facebook या Twitter के माध्यम से भी publicize कर सकते हैं।


4.अपनी website को Search engine-optimise (SEO) करें: 

Search engine-optimise (SEO)

Search engine-optimise (SEO)



आप search engine पर अपनी वेबसाइट को Submit  कर के भी start कर सकते हैं। सर्च इंजन, user's search अनुसार आप की  website पर जाकर content का मिलान करेगा। अधिक संख्या में लोगों को साइट पर attract  करने के लिए, आप को इसे हर एक major search engine पर enter करना होगा। इस का  process  सर्च इंजन पर depends करती है, लेकिन फिर भी सब के लिए आप को अपनी साइट का sitemap तैयार करना होगा।

Google के लिए आप सिर्फ़ अपनी site का URL ही दे सकते हैं, या फिर यदि आप sitemap देना चाहें तो दे सकते हैं।
Yahoo! Bing के लिए, आप सिर्फ़ URL दे सकते हैं या फिर  different ways से sitemap भी दे सकते हैं। sitemap को XML format में ही होना चाहिए।

Advice

  • अपनी site को Google, Yahoo के जैसे large search engines पर देने की कोशिश करें।
  • WYSIWYG free editor के साथ अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करें या फिर HTML का उपयोग कर website बनाना सीखें। कुछ free website builder जैसे कि Webs, पर साइट बनाने के लिए आप को किसी भी तरह की technical or designer knowledge की ज़रूरत नहीं होती, जो कि उन लोगों के लिए सुविधाजनक होगी, जिन्हें टेक्नोलाजी के बारे में ज़्यादा knowledge नहीं होता।
  •  free web services खोजें और उन पर जाकर देखें। ये आप को क्या-क्या सुविधा दे रही है और आप की ज़रूरत के अनुसार कौनसी facilities उचित होगी, ये सारी information हासिल करें। example के लिए, यदि आप बहुत सारी photos और  videos अपलोड करने के बारे में सोच रहे हैं, तो sure कर लें कि आप जिस web host को चुन रहे हैं, वह आप को hosting के लिए enough space दे रहा है।
  • वेबसाइट के लिए एक short और simple name चुनें, ताकि लोग इसे आसानी से याद रख पाएँ।
  • web service पर हाल ही में पूछे गए questions को देखें, इस से आप को उस होस्ट की सर्विस के बारे में जानकारी मिलेगी।
चेतावनी Warning

यदि आप की site पर बहुत ज़्यादा लोग आ रहे हैं, और इस से web traffic हो रहा है, तो आप का web host आप की website को कुछ समय के लिए disable  भी कर सकता है। यदि आप एक ऐसी website बनाना चाह रहे हैं, जिस पर भारी मात्रा में traffic की उम्मीद है, तो free hosting आप के लिए उचित नहीं है।

नई वेबसाइट बनाना, वेबसाइट बनाना है, फ्री वेबसाइट बनाना, मुझे वेबसाइट बनाना है, वेबसाइट बनाने की विधि, वेबसाइट बनाने का तरीका, वेबसाइट बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएँ

No comments:

Post a Comment

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।