Breaking

Monday, September 18, 2017

गूगल ने भारत में लॉन्च किया एंड्रॉयड मोबाइल पेमेंट ऐप "TEZ" जानिये क्या है खासियत



भारत को कैशलेस बनाने की क्रांति  में अब गूगल भी कूद गया है।  हालही में TEZ नाम से एक मोबाइल पेमेंट ऐप लॉन्च किया है . इससे पहले भी बहुत से ऐप लॉन्च हो चुके है लेकिन गूगल का यह दावा है की तेज़ अब तक का सबसे फ़ास्ट और सुरक्षित पेमेंट सर्विस ऐप  है। पेटीएम को गूगल का यह ऐप पीछे छोड़ सकता है।  
Download Tez – A new payments app by Google
Download Tez – A new payments app by Google


 दुनिया की  सबसे दिग्गज टेक्नॉलॉजी कंपनी गूगल का यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। और यह पेमेंट सर्विस ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते है। इस पेमेंट सर्विस ऐप को लांच करने से पहले गूगल ने इसकी जानकारी दी थी। फिर 18 सितम्बर, सोमवार को लॉन्च किया।  आपको बताते है इस पेमेंट सर्विस ऐप की खास बाते और इसके फीचर्स के बारे में। 

Tez ऐप की कुछ  खासियत


तेज ऐप के जरिये सीधे बैंक से करे पैसे ट्रांसफर। 


तेज ऐप आपको सीधे बैंक से मनी ट्रांसफर करने की सहूलियत देता है। यानी अगर आपको किसी को तुरंत पैसे भेजने है या कोई खरीदारी करनी है तो इसके लिए इस  पेमेंट सर्विस ऐप में पैसे नहीं डालने है।  बल्कि जिस बैंक को आपने तेज़ से लिंक किया है डायरेक्ट उस बैंक से पेमेंट हो जायेंगे। इससे आपके पैसे आपके बैंक में सुरक्षित रहेंगे। सबसे अच्छी बात यह है इस सेर्विसे के लिए गूगल आपसे  कोई कमीशन भी नहीं लेगा। और ना ही अलग से कोई अकाउंट बनाने की जरुरत होगी।  आपके पैसे आपके पास ही रहेंगे।  


सभी बड़े बैंको से पेमेंट  किये जा सकते है 

गूगल की यह तेज ऐप UPI पर आधारित है।  जो सभी बड़े बैंकों  को सपोर्ट करेगी.  ऐक्सिस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इसके पार्टनर बैंक  हैं। 

तेज ऐप के जरिये ट्रांजैक्शन तेज शील्ड के साथ पूरी तरह से सिक्योर 

गूगल की माने तो  तेज के जरिए किया गया  टांजैक्शन Tez Shield से सिक्योर  होंगे। फ्रॉड और हैकिंग का पता लगाने के लिए  यह शील्ड 24 घंटे और सातों दिन  काम करेगा। . इसके अलावा इससे  कस्टमर्स की पहचान भी आसानी से की .जा सकेगी। 

Tez ऐप से किए सभी  पेमेंट्स गूगल पिन और   UPI PIN के जरिए सिक्योर होंगे।  मान लीजिये  अगर आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर है तो यह ऑथेन्टिकेशन के तौर पर काम करेगा. इसके साथ किसी भी तरह की परेशानी या सपोर्ट के लिए गूगल फ़ोन और चैट के लिए आपकी सहायता करेगा और यह २४/७ कभी भी आप  जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

खरीदारी करते समय पेमेंट के लिए बैंक अकाउंट या फ़ोन नंबर देने की जरुरत नहीं। 

तेज ऐप से आप बिना किसी परेशानी के पेमेंट कर सकते है।  जिसके लिए आपको अपना बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर देने की भी जरुरत नहीं है।  क्युकी इस  Tez ऐप का यह खास फीचर अपने आप नजदीकी Tez ऐप को सर्च कर लेगा।  बॉस आपको  पे पर क्लिक करना है और हो जाएगी पेमेंट।  जैसे की मान लीजिये  आपके आस पास किसी दूसरे के स्मार्टफोन में तेज ऐप है तो तेज खुद से तेज ऐप को सर्च कर लेगा इसके लिए आपको बैंक अकाउंट या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी और फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

तेज के जरिए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर भी कर सकते हैं

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर  में जहां UPI को ऐक्सेप्ट किया जाता है वहां तेज काम करेगा जिससे   अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं। 

1,000 रुपये जीतने का मौका

तेज ऐप से  ट्रांजैक्शन पर भाग्यशाली विजेता को  1,000 रुपये जीतने का मौका मिल सकता है। अन्य  ई-वॉलेट ऐप की तरह गूगल भी ट्रांजैक्शन करने पर आपको ऑफर्स मिलेंगे । और   इसके लिए आपको किसी कूपन कोड की जरूरत भी नहीं होगी।   जीते गए पैसे कस्टमर के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 

Tez अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु  भाषाओं को सपोर्ट करता है। 

इससे आप चाय वाले को , दूध वाले को,  सैलून और किसी भी दुकान दार को तुरंत  भुगतान कर सकते हैं।



Reliance Jio effect: Buy a 4G feature phone for Rs 1500 only


एंड्रॉयड मोबाइल में कैसे  करें Tez ऐप का सेटअप

1. तेज़ को ऐप स्टोर/प्ले स्टोर से डाउनलोड करे और इनस्टॉल कर ले। 

2. इसके  के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना जरुरी होगा। 

3. तीसरे स्टेप में  आपको अपने  बैंक अकाउंट को  लिंक करना होगा। अगर आपका अकाउंट मोबाइल नबंर से लिंक है तो सिर्फ  नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको एक मैसेज किया जाएगा और इस नंबर से जितने अकाउंट लिंक  होंगे वो अपने आप  ऐड कर लिया जाएगा.

4.   अब आप tez App से  किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। 




1 comment:

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन जन्म दिवस : काका हाथरसी, श्रीकांत शर्मा और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    ReplyDelete

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।