Breaking

Sunday, September 17, 2017

5 आम गलतियां जो आपके मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचाएगी या नष्ट कर देंगी | Mistakes That Will Damage Your Motherboard



आपके कंप्यूटर का मदरबोर्ड या मेनबोर्ड एक महत्वपूर्ण घटक है और आमतौर पर मदरबोर्ड को   कंप्यूटर का दिल कहा जाता है। यह वह जगह है जहां कंप्यूटर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ा जाता है, यानी, कंप्यूटर के सभी पार्ट्स  को मदरबोर्ड में प्लग किया जाता  है। इसलिए, यदि आपके मदरबोर्ड में कोई समस्या है, तो यह सिर्फ एक पार्ट्स नहीं बल्कि आपके पुरे कंप्यूटर की बड़ी समस्या बन सकती  है।

इसिलए , क्षति से मदरबोर्ड की सुरक्षा प्रत्येक अन्य पुर्जो  की सुरक्षा के लिए ज्यादा जरुरी  है।

कई कारणों से मदरबोर्ड क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, हालाँकि कुछ आम गलतिया हैं जो मदरबोर्ड की खराबी के जिम्मेदार होते  है। नीचे उन्ही सबसे सामान्य कारणों के बारे में चर्चा की गई है। इन आम गलतियों से बचें जो आपके मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचाते हैं।


5 Common Mistakes That Will Damage or Ruin Your Motherboard
5 Common Mistakes That Will Damage or Ruin Your Motherboard
1. Heating problems

अधिकांश कंप्यूटर पार्ट्स  के साथ, सबसे सामान्य कारण है जो एक मदरबोर्ड को सबसे ज्यादा नुक्सान पहुँचता  रहता है वो होती है गर्मी।   सभी कंप्यूटर घटक विशेष रूप से गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं, और एक कंप्यूटर के अंदर काफी गर्म हो सकते  है क्योंकि वे खुद ही  बहुत गर्मी पैदा करते हैं समय के साथ साथ, यह गर्मी मदरबोर्ड पर हावी हो जाती  है और जिसके कारण मदर बोर्ड समस्या पैदा करने लगता है। इसलिए इस पर शुरुआत से ही ध्यान देना जरुरी होता है।

कंप्यूटर घटकों को ठीक से चलाने के लिए उनको ठंडा रखना बहुत जरुरी होता है।  यही कारण है कि कंप्यूटर में गर्मी या  उसकी हीटिंग को सोखने के लिए तमाम तरह के इंतजाम होते है।  यह बहुत ही  महत्वपूर्ण पार्ट्स होते है।  जैसे सीपीयू फैन, चेचिस फैन, हीट सिंक फैन आदि।

डेस्कटॉप मदरबोर्ड के मुकाबले लैपटॉप मदरबोर्ड को अधिक नुकसान पहुँचता हैं, क्योंकि छोटे पार्ट्स के कारण गर्मी में होने की अधिक संभावना होती है। यदि आपका लैपटॉप नियमित रूप से गर्म चल रहा है, तो आपको इसकी वेंटिलेशन आउटलेट साफ़ करना बहुत जरुरी हो जाता है। इसको इग्नोर करना आपकी जेब पर भरी पड़ सकता है।

2. Short Circuits

मदरबोर्ड को कैपेसिटर और सोल्डरेड कनेक्शन से भर दिया जाता है जो बोर्ड के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक बिजली और डेटा को रूट करते हैं। यह इस तरह से डिज़ाइन किये होते है की यह एक दूसरे से सीधे संपर्क में नहीं आ सकते, लेकिन कोई भी बहरी ऑब्जेक्ट या धातु आपके मदर बोर्ड  लिए घातक हो सकता।   कहने का मतलब यह है की चालू मदर बोर्ड में लगे सर्किट या कॉम्पोनेन्ट बाहरी घटक के संपर्क में आने के कारण ख़राब हो सकते है। जो  एक शॉर्ट सर्किट पैदा कर सकता है। जिससे आपका मैनबोर्ड ख़राब हो सकता है।

How to Fix a Shorted Out Motherboard
How to Fix a Shorted Out Motherboard


डेस्कटॉप कंप्यूटर में यह समस्या अधिक आती  है, लेकिन लैपटॉप में (फिर भी शायद ही कभी) ऐसा होता है।

ध्यान दे की आपका मदर बोर्ड सही से लगा है कही वो लूज़ तो नहीं है।  कोई वायर ढीली या  कटी तो नहीं है। मैनबोर्ड लेता हुआ तो नहीं है। सबसे जरुरी की कभी भी कंप्यूटर केस को खोल कर इस्तमाल न करे।  वरना जरा सी गलती बहुत भरी पड़ सकती है।

ढीले सीपीयू फैन, अक्सर मदरबोर्ड में शार्ट सर्किट  के कारण होते हैं। तो, ढीले केबलों की जांच करें।


3. Electrical Spikes and Power Surges इलेक्ट्रिक स्पाइक और पावर सर्जेस

बिजली में उतार चढ़ाव लाज़मी है।  वैसे भी इलेक्ट्रिक स्पाइक और सार्ज विधुत उपकरणों के सबसे बड़े दुश्मन है। बिजली में इस उतार चढ़ाव के पीछे आपके घर ऑफिस में लगे एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर या हैवी बिजली आपूर्ति करने वाले उपकरण हो सकते है।  या फिर वायरिंग की समस्या या लोकल पावर ग्रिड और मौसम की स्थिति के कारण भी हो सकती है।   जो वोल्टेज में अचानक वृद्धि करके आपके इलेक्ट्रॉनिक्स चीज़ो और मदर बोर्ड को एक झटके में ख़राब कर सकती है।

Electrical Spikes and Power Surges
Voltage Surges: What are the Causes and Controls


आपने जिस पावर  आउटलेट से अपने कंप्यूटर को कनेक्ट किया है उसमे यदि frequent fluctuations है, तो वो आपके मदरबोर्ड को भी नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि कभी-कभी तात्कालिक क्षति दिखाई नहीं देती  है, लेकिन ये समय के साथ मदरबोर्ड को नुकसान पहुँचाती रहती  है। इलेक्ट्रिक स्पाइक से अपने मदरबोर्ड को सुरक्षित रखने के लिए, high-quality वाली  surge protector का उपयोग करें जो इलेक्ट्रिक स्पाइक प्रभावों को बेअसर कर सकते हैं।

अधिकांश विद्युत आपूर्ति इकाइयां और मदरबोर्ड, छोटे पावर सर्जेस के अनुकूल होने के लिए अपने वोल्टेज को समायोजित कर सकते हैं। लेकिन अगर यह बड़ा है, तो यह आपके मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचा सकता है और उसके साथ जुड़े सभी घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, समस्याओं से बचने  करने के लिए  surge प्रोटेक्टर खरीदना  बेहतर है। लेकिन, खरीदारी करते समय सावधान रहें, क्योंकि कुछ surge protector  मदरबोर्ड को ख़राब भी कर सकते है। इसलिए सही वैल्यू का surge प्रोटेक्टर ही ख़रीदे।

सबसे अच्छा तो यह रहेगा की आप अपने कंप्यूटर में मदर बोर्ड को और अन्य पार्ट्स को पावर सप्लाई देने के लिए बेहतर एसएमपीएस लगाए।  लोग पैसे बचाने के लिए सस्ते दाम के पावर सप्लाई लगा लेते है।  लेकिन यह भूल जाते है की पुरे कंप्यूटर की सुरक्षा  एसएमपीएस के हाथो में रहती है।  ख़राब गुणवत्ता की सप्लाई आपके कंप्यूटर पार्ट्स को ख़राब कर सकती है।  हमेशा एसएमपीएस की क्वालिटी के समझौता न करे।

4. विद्युत नुकसान

Can Static Electricity Damage a Computer?
Can Static Electricity Damage a Computer?

यह ज़्यदातर समस्या कंप्यूटर के रख रखाव के दौरान होती है।  आपके  या किसी टेक्निसिअन के हाथो की static इलेक्ट्रिसिटी  कॉम्पोनेन्ट को डिस्चार्ज कर सकती है जो दिखाई तो नहीं देती है लेकिन आपके मदर बोर्ड को ख़राब करने के लिए काफी है।  इसलिए जब कभी भी अपने कंप्यूटर में कोई नया पार्ट्स लगाए तो पहले अपने शरीर की static इलेक्ट्रिसिटी को ख़त्म कर ले।  इसके लिए बाजार में static इलेक्ट्रिसिटी बैंड मिलता है उसका इस्तेमाल करे।

5. अनुचित तरीके से स्थापित घटक

Improperly installed components
Improperly installed components

कंप्यूटर में गलत तरीके से लगे कम्पोनेट भी आपके मदर बोर्ड की खराबी का कारण बन सकते है।  कई बार तो कंप्यूटर चालु ही नहीं होता है।  ऐसे में चेक करे की आपने सभी पार्ट्स सही ढंग से लगाए है।  जैसे राम, ग्राफ़िक कार्ड, प्रोसेसर और उसका पंखा इत्यादि अपनी सही स्तिथि में है।  क्युकी जरा सी गलती आपके मदर बोर्ड पर भरी पड़ सकती है।

motherboard circuit details मदरबोर्ड में कौन से सर्किट होते है।

1 comment:

  1. Mere micromax a106 mobile me charging krta hu to charge 100% dikhata hai aur achanak se mobile me display aajata hai fir automatic display band ho jati hai.aur mobile kuch smy bad shutdown ho jati hai

    ReplyDelete

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।