paypal in hindi | Paypal kya hai (पेयपल क्या है)

Share:

पेयपल क्या है ? और अगर आप कभी भी जब ऑनलाइन भुगतान करते है। किसी चीज़ के लिए तो वंहा आप देखते है। वंहा लिखा होता है ‘pay with paypal ’ तो आपके मन में सवाल तो आता ही होगा कि, यार आखिर ये क्या है। तो आईये हम जानते है। paypal को कैसे काम में लिया जाता है। paypal एक अन्तराष्ट्रीय ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है। जो आपके पेमेंट रिसीव करने और भेजने को आसान बनता है। एक तरह से, ये आपके वर्चुअल बैंक अकाउंट (virtual bank account) की तरह काम करता है, जिसमे आप न केवल भारत से बल्कि किसी भी देश से पैसे प्राप्त कर सकते है। और किसी देश में पैसे भेज भी सकते है। अब आप कहेंगे, इसके लिए तो बहुत सारी दूसरी सुविधाएँ है। आपको बता दूँ। पेयपल जैसी सिम्पलिसिटी किसी और प्लेटफार्म में नहीं है। इसे यूज़ करना भी बहुत आसान है। यदि आप अपनी सेवाएँ देश और देश के बाहर भी लोगो को देते है। तो पेयपल सबसे अच्छा सिस्टम है। पेमेंट करने का और payments  प्राप्त करने का।
paypal in hindi | Paypal kya hai

कैसे करें पेयपल का इस्तेमाल - How To Use Paypal

paypal के इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले पेयपल की वेबसाइट पर जाकर अपनी पर्सनल इनफार्मेशन और बैंक इनफार्मेशन के साथ अकाउंट क्रिएट करते है।
उसके बाद आपको paypal की तरफ से एक वेलकम ईमेल प्राप्त होता है। जिसकी मदद से आप अपनी ईमेल आईडी को और अपने अकाउंट को वेरीफाई करते है।

paypal ki jankari ke liye aage padhe.....  



कंप्यूटर हार्डवेयर, मोबाइल, लैपटॉप, प्रिंटर, टिप्स ट्रिक्स, ट्रबलशूटिंग सभी सर्किट की जानकरी डायग्राम इलेक्ट्रॉनिक्स और नेटवर्किंग सर्वर आदि की पीडीऍफ़ बुक के लिए इस लिंक पर क्लिक करे। लेटेस्ट उपदेट्स के लिए फेसबुक पेज और सब्सक्राइब जरूर करे। **************************************************************** Click on this link for pdf book for Computer Hardware, Mobile, Laptop, Printer, Tips Tricks, Troubleshooting All Circuits, Diagram Electronics and Networking Server etc. Facebook page and subscribe to latest updates ************************************************

कोई टिप्पणी नहीं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।