बादाम के फायदे - Badam Ke Fayde in Hindi

Share:
बादाम आकर  में तो छोटा होता है।  लेकिन इसके फायदे लाजवाब होते हैं।  आपने बादाम  तो खाये होंगे। लेकिन फिर भी आपको  बादाम के गुणकारी औषधीय गुणों के बारे में शायद ही पता हो।  तो चलिए आज हम जानते हैं कि बादाम खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। बादाम के तेल के फायदे भी।  और  साथ ही बादाम हमें किन बीमारियों से बचाता है। और इसका उपयोग कैसे करना चाहिए।


बादाम के नुकसान, बादाम के औषधीय गुण, बादाम खाने का तरीका, बादाम तेल के फायदे, बादाम के फायदे और नुकसान, मामरा बादाम, बादाम रोगन,
बादाम के औषधीय गुण

बादाम के फायदे - बादाम के औषधीय गुण

  1. रोज सुबह उठकर भीगे हुए बादाम को सुबह दूध के साथ पीना चाहिए।   बादाम के नियमित सेवन से याददाश्त बढ़ती है। दिमाग की कमजोरी दूर होती है। 
  2. बादाम खाने से शरीर में गर्मी आती है और शरीर फुर्तीला बनता।  और इसके सौन्दर्य लाभ भी होते है। 
  3. बादाम को भिगो कर छिलके सहित ही कहना चाहिए। सबसे अच्छा बादाम खाने का तरीका यह है की बादाम को शील या पत्थर पर घिस कर खाया जाए तो बहुत जल्दी इसका फायदा दिखाई देने लगता है।  बादाम को पीस कर या क़तर कर भी खाया जा सकता है लेकिन इस तरह से खाने से बादाम जल्दी हैं हजम नहीं हो पता है।  
  4. हृदय रोग का उपचार बादाम खा कर कर सकते है। यह दिल की बीमारी में लाभ करता है। 
  5. बादाम ब्लडप्रेशर को कण्ट्रोल रखने में हमारी मददगार  होता  है।  
  6. गर्भवती महिलाओं को बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान इसको खाना बहुत फायदेमंद है। क्योंकि  इसके सेवन से बच्चा स्वस्थ्य पैदा होता है। 
  7. बादाम शरीर की उर्जा क्षमता बढ़ाता है, और इसे ज्यादा सक्रिय रखता है. 
  8. बादाम में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभ दयाक होता है. 
  9. आँखों के नीचे के काले घेरों को हटाने के लिए बादाम के तेल को 1-2 महीने लगाने से यह काले घेरे कम करता है। 
  10. कॉलेस्ट्रोल और ब्लड सूगर को नियंत्रित रखने के लिए बादाम  सेवन जरूर करना चाहिए।
  11. बादाम शरीर की इम्युनिटी  कैपेसिटी को  बढ़ाता है. इस कारण से यह उन लोगों के लिए बहुत बेनेफिशियल  है, जिन्हें अक्सर जुकाम या बुखार होता रहता है। 
  12. जिन लोगों को मधुमेह  की बीमारी हो, वो डेली  2-3 बादाम खा सकते हैं। 
  13. जिन लोगों का पेट ठीक नहीं रहता है।  या कब्ज़ के शिकायत रहती है  वे अगर रोज 2-3 बादाम का सेवन करें।  तो इससे उनका पेट ठीक रहेगा। 
  14. रुखी त्वचा वाले लोगों को बादाम तेल लगाना चाहिए।  त्वचा में नमी लाने के यह मदद करता है। 
  15. खास तौर  पर हाई ब्लडप्रेशर में बादाम  काफी फायदेमंद होता है।  
  16. कब्ज और गैस की समस्या से बादाम खाने से छुटकारा मिलता है।  
  17. बादाम के नियमित सेवन बलवीर्य बढ़ाता है। मरदाना ताकत के लिए यह बेहतरीन नुस्खा है।  
  18. जिन युवतियों के स्तनों का कम विकास हुआ हो, उनके लिए  ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके यह है की वो हर दिन बादाम के तेल से अपने स्तनों की मालिश करे।  
  19. रोज बादाम तेल की 3-4 बूंद अपने नाक में डालने से जिन लोगों को सर दर्द की शिकायत रहती है। इससे उनके सिर दर्द में कमी आएगी। ऐसा करने से उनकी मानसिक दुर्बलता (मेंटल इम्पैर्मेंट) भी दूर होती है। 
  20. कानों से सम्बन्धित समस्या में गुनगुना गर्म करके बादाम का तेल 3-4 बूंद कान में डालने से  कान के रोग दूर होते  है। 
  21. बादाम के तेल बालों के लिए लिए तो अच्छा होता हीं है।  साथ हीं बादाम तेल से बालों की मालिश ब्रेन  के लिए भी फायदेमंद होती है। 
  22. बालों का टूटना/झड़ना/गिरना आदि रोगों में  रोज 8-10 बादाम खाने से बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 
शिलाजीत के फायदे  आम के फायदे  निम्बू के फायदे हिन्दी में  वजन कम करने के टिप्स बादाम के नुकसान, बादाम के औषधीय गुण, बादाम खाने का तरीका, बादाम तेल के फायदे, बादाम के फायदे और नुकसान, मामरा बादाम, बादाम रोगन
कंप्यूटर हार्डवेयर, मोबाइल, लैपटॉप, प्रिंटर, टिप्स ट्रिक्स, ट्रबलशूटिंग सभी सर्किट की जानकरी डायग्राम इलेक्ट्रॉनिक्स और नेटवर्किंग सर्वर आदि की पीडीऍफ़ बुक के लिए इस लिंक पर क्लिक करे। लेटेस्ट उपदेट्स के लिए फेसबुक पेज और सब्सक्राइब जरूर करे। **************************************************************** Click on this link for pdf book for Computer Hardware, Mobile, Laptop, Printer, Tips Tricks, Troubleshooting All Circuits, Diagram Electronics and Networking Server etc. Facebook page and subscribe to latest updates ************************************************

1 टिप्पणी:

  1. काफी बढ़िया प्रस्तुति उपलब्ध कराई है आप ने मैं Techrevue का सीईओ और एडमिन आप को अपनी तकनीक ब्लॉग www.techrevue.in पर आमन्त्रित करता हु क्या आप हमारी ब्लॉग पर आकर हमारा मान बढ़ाएंगे

    उत्तर देंहटाएं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।