मुफ्त की चीज़ । समझने योग्य एक कहनी hindi stories with moral


Muft Ki Chiz | Hindi Story | Prerak Kahaniaya | hindi stories with moral 

hindi story, prerak prashang

Moral Story in hindi :एक समय की बात है। एक शहर में एक धनी आदमी रहता था। उसकी लंबी-चौड़ी खेती-बाड़ी थी और वह कई बांगो का मालिक भी था।

बहुत बड़े विशाल क्षेत्र में उसके बगीचे फैले हुए थे, जहां पर विभिन्न प्रकार  के फल लगते थे। उसके कई बगीचों में अनार के बाग़  बहुत अधिक थे, जो कुशल  मालियों की देख-रेख में दिन दूनी और रात चौगुनी गति से फल-फूल रहे थे।

उस व्यक्ति के पास धन दौलत की कोई कमी नहीं  थी।  उसके साथ वह बहुत दयालु और दानी और लोगों का भाव सत्कार करने वाला था।

ठण्ड का मौसम आते ही वह अनारों को चांदी के थालों में सजाकर अपने दरवाज़े  पर रख दिया करता था।

उन थालों पर लिखा होता था ‘आप कम से कम एक अनार तो ले ही लें। मैं आपका स्वागत करता हूं।’


लोग इधर-उधर से देखते हुए निकलते, लेकिन कोई भी आदमी  फल को हाथ तक नहीं लगाता था।

तब उस आदमी ने गंभीरतापूर्वक इस पर विचार किया और किसी निष्कर्ष पर पहुंचा। अगली शिशिर ऋतु में उसने अपने घर के द्वार पर उन चांदी के थालों में एक भी अनार नहीं रखा, बल्कि उन थालों पर उसने बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा ‘हमारे पास अन्य सभी स्थानों से कहीं अच्छे अनार मिलेंगे, किंतु उनका मूल्य भी दूसरे के अनारों की अपेक्षा अधिक लगेगा।’और तब उसने पाया कि न केवल पास-पड़ोस के, बल्कि दूरस्थ स्थानों के नागरिक भी उन्हें खरीदने के लिए टूट पड़े।

कहानी से क्या शिक्षा मिलती है :


यही  कि भावना से दी जाने वाली अच्छी वस्तुओं को हेय दृष्टि से देखने की मानसिकता गलत है। सभी सस्ती या नि:शुल्क वस्तुएं या सेवाएं बेकार  नहीं होतीं। इसलिए  जरुरत है तो सिर्फ अपना नज़रिए को बदले की , वह दृष्टि विकसित करने की है, जो भावना और व्यापार में फर्क कर सके और वस्तुओं की गुणवत्ता का ठीक-ठाक अंदाज़ा  कर सके।

hindi panchatantra stories hindi bedtime stories for children. hindi stories with moral  short hindi stories for children with moral  hindi stories for children with moral  hindi stories for children youtube  hindi stories for children pdf  very short hindi stories for children


loading...
Check your domain ranking
..

कोई टिप्पणी नहीं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।