मुर्दा जी उठा - एक सत्य घटना True Moral Story in Hindi


जब किसी को आप जिंदा नहीं कर सकते हैं तो मारने का कोई अधिकार नहीं है 

अकबर बादशाह के समय में गोस्वामी जी (तुलसीदास  ) का काशी में बड़ा विरोध हुआ।  लोगों की शिकायत पर अकबर ने उन्हें फतेहपुर सीकरी में बुलवा लिया और महल में कैद किया. गोस्वामी जी ने अनेक चमत्कार दिखाये फिर बीरबल ने बादशाह से कहा कि अगर आप इन्हें नहीं छोड़ते हैं तो आपका नाम निशान मिट जायेगा. फकीरों के इतने चमत्कार देखने के बाद भी आपको समझ नहीं आई फिर भगवान ही मालिक है।
अकबर होशियार था और हर प्रकार से अपनी तसल्ली करना चाहता था।  अंदर ही अंदर उसे भय होने लगा कि गोस्वामी जी के कारण उसे कोई नुक्सान न उठाना पड़े।  उसने हर प्रकार की सुविधा दे रखी थी खैर एक दिन की बात है कि अकबर बादशाह अपने मंत्रियों के साथ गोस्वामी जी के महल में पहुंचे और बात करने लगे।  मांस मछली खाने पीने की चर्चा होने लगी। गोस्वामी जी ने अकबर से कहा कि सभी रुहें उस खुदा की हैं और किसी रूह को आपने सताया तो खुदा रूठ जायेगा और सजा देगा।

Goswami Tulsidas and Akbar

गोस्वामी जी ने आगे कहा कि जब किसी को आप जिंदा नहीं कर सकते हैं तो मारने का कोई अधिकार नहीं है।  संयोग वश यह वार्ता हो ही रही थी कि सामने ही एक कबूतर आया और दम तोड़ दिया।  यह देखकर गोस्वामी जी ने कहा कि देखो यह कबूतर है क्या आप इसे जिंदा कर सकते हैं ? अकबर चुप थे।  थोड़ी देर बाद बोले कि इसका जिन्दा होना मुश्किल है क्योंकि यह मर चुका है। यदि आप इसे जिंदा कर दें तो समझूं. गोस्वामी जी ने कहा कि ठीक है पहले हकीम को दिखा दें कि अभी नब्ज तो नहीं है।  हकीम बुलाये गये और जाँच होने के बाद उन्होंने बताया कि कबूतर मर चुका है।

अब गोस्वामी जी ने प्यार भरे स्वर में कबूतर की तरफ देखते हुये कहा कि अरे भाई यहाँ क्यों पड़े हो।  जल्दी उठो. इतना कहना ही था कि कबूतर में हरकत हुई और वह उड़ गया।
अकबर हैरान था. उसकी बुद्धि काम नहीं कर रही थी।  उसने हाथ जोड़कर कहा कि फकीर साहेब मुझे माफ कीजियेगा। मैंने आपको जाना नहीं।  आप शहन्शाहों के भी शहन्शाह हैं और सारी दुनिया में आज़ाद हैं।  आपको कोई कैद नहीं कर सकता है। फिर कहता हूं कि मुझे माफ कीजियेगा और अब आप आजाद हैं।
Akbar Birbal Hindi Story ▲ Goswami Tulsidas and Akbar ▲ True Hindi Story ▲Sant Tulasidas | Stories of Indian Saints ▲ Goswami Tulsidas - Ramcharitmanas , Ramayana

Read Also : 
SEO Ready Best Templates Download
Watch Kejriwal as Gabbar Singh in 'AAP Ke Sholay
So Sorry Very funny Captain Modi's Columbus
The 56 best responsive templates for Blogger
The 57 best responsive templates for Blogger
Inspiration Short Story in Hindi क्या आप भी भगवान पर हँसते है ?
दुःख का कारण क्या है कैसे रहे खुश Motivational story
Guru Nanak Dev Ji ke Dohe Hindi and Punjabi
Goswami Tulsidas ke Dohe With Meaning in Hindi
कबीर के दोहे संग्रह ( Kabir Ke Dohe )
The 5 best blog templates for starting blogging
गूगल से मिलेगा आपका खोया मोबाइल 
loading...
Check your domain ranking
..

कोई टिप्पणी नहीं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।