इंटरनेट क्या होता है (Internet ki Duniya )

इंटरनेट को नेट भी कहा जाता है।  यह एक इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन डिवाइस है।  यह सबसे बड़े नेटवर्कों में से एक अहै।  जो दुनिया भर के लाखों , करोड़ों कम्प्यूटर्स से जुड़ा हुआ है।  आप कम्युनिकेशन उपकरणों और मीडिया जैसे मॉडेम, केबल, टेलीफोन लाइन और सैटेलाइट के जरिये इस नेटवर्क तक एक्सेस कर सकते है।
इंटरनेट से कितने कंप्यूटर जुड़े हुए है यह तो कहना बहुत मुश्किल है लेकिन यह तय है की इनकी संख्या करोड़ों में है और रोजाना बढ़ती ही जा रही है।

इंटनेट कई सुविधाओ को आपकी उंगलियो पर लाकर रख देता है।  इसके जरिये आप मैसेज भेज सकते है।  नए दोस्त बन सकते है, बैंकिंग, शॉपिंग,इन्वेस्ट, टैक्स भुगतान, शैक्षणिक कोर्स, गेम खेलना, म्यूजिक सुनना और मूवीज देखना जैसे कार्य घर बैठे ही कर सकते है।  इंटरनेट का सबसे बड़ा फायदा यह है की अपने कंप्यूटर पर इसका इस्तेमाल आप कही से भी कर सकते है।  अपने घर, ऑफिस,स्कूल या रेस्टोरेंट आदि से।
इंटरनेट की मदद से आप  अपने दोस्त को ऑनलाइन मैसेज भेज सकते है।  यहाँ तक की उससे बात भी कर सकते है।  यह इस बात का कोई मतलब नहीं है की वह कहाँ बैठा हुआ है।  बस उसके पास कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

इंटरनेट में कई लोकल, रिजिनल, नेशनल और इंटरनेशनल नेटवर्क शामिल रहते है।  हालांकि इनमे से हर नेटवर्क किसी निजी अथवा सार्वजनिक संस्था की सम्पति होते है।  लेकिन इंटनेट पर किसी अकेली संस्था या संगठन का नियंत्रण और मालिकाना हक़ नहीं है।  इंटनेट पर हर सस्था केवल अपने नेटवर्क को  मेंटेन करने के लिए जिम्मेदार होती है।

इस समय लगभग 900 मिलियन लोग दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इंटनेट का इस्तेमाल करते है।  इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ाने में सबसे ज्यादा जिस फीचर का हाथ है वह है इसका कहीं से भी इस्तेमाल कर लेने की क्षमता।  जैसे घर में, स्कूल में, या ऑफिस में।
Internet ki Duniya 

आज के बिज़नस दुनिया में यदि सफलता पाना है तो इंटरनेट को समझना ही होगा। इसके बिना आप चीज़ो, सुविधाओ, सूचनाओं और कम्युनिकेशन के एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत को खो देंगे।

इंटनेट से जो काम किये जा सकते है वो नीचे  लिखे गए है। 

  1. दुनिया भर में किसी से भी सम्बन्ध स्थापित करना। 
  2. बैकिंग 
  3. निवेश 
  4. चीजों और सुविधाओ को खरीदना 
  5. म्यूजिक डाउनलोड करना या सुनना 
  6. मूवी देखना 
  7. कोई कोर्स करना 
  8. पाठय सामग्री को ढूंढना 
  9. ऑनलाइन गेम खेलना या मैगजीन पढ़ना 
  10. किसी दूसरे कंप्यूटर या डिवाइस तक एक्सेस कर फाइल्स, डॉक्यूमेंट, आदि का आदान प्रदान करना 
  11. इनफार्मेशन, ऑडियो क्लिप, वीडियो क्लिप, फोटो आदि उपलब्ध कराना 



आगे पढ़े →
इंटरनेट का इतिहास 
इंटरनेट कैसे काम करता है 
इंटरनेट एड्रेस 
इंटनेट के फायदे 
इंटरनेट के लिए आवश्यक डिवाइस 
इंटरनेट कनेक्शन और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स 
वर्ल्ड वाइड वेब क्या है ?
वेब ब्राउज़र क्या होता है और  कैसे काम करता है 
पोर्टल वेब पेज क्या होता है 
सुरक्षित वेब पेज क्या होते है उनके फायदे क्या है 
सर्च इंजन क्या होता है और कैसे काम करता है


internet kya hai in hindi, essay on internet in hindi, history of internet in hindi, internet notes in hindi
essay on internet in hindi language, internet in hindi wikipedia, internet in hindi pdf, what is internet called in hindi, computer in hindi

loading...
Check your domain ranking
..

कोई टिप्पणी नहीं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।