इंटरनेट कैसे काम करता है Internet Network

सर्वर किसे कहते है What is Server 

इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर क्लाइंट और सर्वरों  का इस्तेमाल कर दुनिया भर में एक दूसरे को Data Tranfer करते है।  वह कंप्यूटर जो किसी Network के स्रोतों जैसे प्रोग्राम और डाटा  को व्यवस्थित करता है और एक केंद्रीय स्टोरेज एरिया उपलब्ध करता है सर्वर कहलाता है

वह कंप्यूटर जो इस Storage Area तक एक्सेज कर प्रोग्राम या डाटा  लेना चाहता है Client  कहलाता है।  इंटरनेट पर एक क्लाइंट जो कई सारे सर्वरो के फाईलो और प्रोग्रामो तक एक्सेस कर सकता है Host Computer कहलाता है।  आपका कंप्यूटर होस्ट कंप्यूटर ही है।

इंटरनेट की अंदरुनी संरचना में एक Transportation System  होता है।  एक ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम में ट्रैफिक का ज्यादातर लोड हाईवे वहन करते है।  जो बड़े शहरो को जोड़ते है। ठीक इशी प्रकार इंटरनेट में कुछ मुख्य कम्युनिकेशन लाईने होती है जो ट्रैफिक का अधिकतम भर वहन  करती है।  इन Communication  लाईनों  को संयुक्त रूप से इंटरनेट backbone कहते है।
internet-network-ip-tcp-router-data-backbone

इंटरनेट एक पैकेट आधारित नेटवर्क है। इसका मतलब है की जो डाटा  आप ट्रांसफर करते है वह पैकेट में बट जाता है तो तब क्या होता है जब आप इंटनेट के विभिन्न नेटवर्कों के बीच डाटा  ट्रांसफर करते है।  नेटवर्क नेटवर्क विशेष कम्प्यूटरों से जुड़े होते है जिनको राऊटर कहते है।

एक Router पहले यह चैक करता है की आपके Packet (डेटा) को कहाँ जाना है फिर वह यह तय करता है की किस दिशसा में इसे भेजा जाए।  यह संभव नहीं है की प्रत्येक राऊटर अन्य दूसरे राऊटर से जुड़ा हो।  वे सिर्फ आपके डाटा  की दिशा तय करते है।  राऊटर को यह बताने  के लिए की डेटा को कहाँ जाना है , एक तरह का एड्रेस होता है जो ip  कहलाता है।  IP (Internet Protocol )  के साथ ट्रांफर होने वाला डाटा  पैकेट में बटा  होता है।  यह एक अन्य प्रोटोकॉल द्वारा हैंडल किया जाता है जिसे TCP (transmission control protocol ) कहा जाता है।

बाद में यह खोज गया की IP एड्रेस जो वास्तव में सिर्फ नंबर होते है कंप्यूटर तो आसानी से हैंडल कर सकता है लेकिन  मनुष्य होने के नाते हमारे लिए यह संभव नहीं होता।  इससे निपटने के लिए 1984 में डोमेन नाम अस्तित्व  में आया।  Domain Name Internet  पर किसी व्यक्ति के अकाउंट  लोकेशन होते है।

आगे पढ़े →
इंटरनेट एड्रेस 
इंटनेट के फायदे 
इंटरनेट के लिए आवश्यक डिवाइस 
इंटरनेट कनेक्शन और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स 
वर्ल्ड वाइड वेब क्या है ?
वेब ब्राउज़र क्या होता है और  कैसे काम करता है 
पोर्टल वेब पेज क्या होता है 
सुरक्षित वेब पेज क्या होते है उनके फायदे क्या है 
सर्च इंजन क्या होता है और कैसे काम करता है

Read also:
लैपटॉप ओवरहीट कर रहा है क्या करे Overheating Problem And Solutions
डायोड Diode
सुरक्षित वेब पेज सिक्योरिटी सिस्टम
इंटरनेट के जरुरी डिवाइस important Internet Requirment
इंटरनेट कैसे काम करता है Internet Network
इंटरनेट एड्रेस Top Level Domain
इंटरनेट का इतिहास ( हिस्ट्री ) internet history
इंटरनेट क्या होता है (Internet ki Duniya )
System Restore : अपने कंप्यूटर को दुबारा से सही स्थिति में लाये


loading...
Check your domain ranking
..

कोई टिप्पणी नहीं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।