इंटरनेट का इतिहास ( हिस्ट्री ) internet history

यह पेंटागन अमेरिका के रक्षा विभाग में आरम्भ हुआ था।  ARPA मतलब Advance Research project Agency नाम का Networking Project लॉन्च किया गया जो ऐसे नेटवर्क की तरह काम करता था जिस्समे युद्ध के परिदृश्य के बारे में सैनिक और वैज्ञानिक एक दूसरे को बिना किसी बाधा के गोपनीय सूचनाये भेज सके।  ARPANET कहलाने वाला यह Network सितम्बर 1969 में शुरू हुआ।  इसमें वैज्ञानिक और Academic  शोधकर्ताओं  आपस में जोड़ा।  जैसे - जैसे  शोधकर्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक मेल के जरिये सूचनाये भेजने के फायदे पता चलते गए इसका प्रयोग बढ़ता गया और इस नेटवर्क ने लोकप्रियता हासिल कर ली।

इंटनेट का विस्तार Internet Structure 

1984 में  इस नेटवर्क से 1000 से ज्यादा निजी कंप्यूटर जुड़ चुके थे।  आज इंटरनेट ने लाखो करोड़ों  कंप्यूटर को आकर्षित कर खुद से जोड़ा है।  धीरे - धीरे दूसरे क्षेत्र के शोधकर्ताओं और विद्वानो ने इसका प्रयोग शुरू किया।  1986 में National Science Foundation ने  अपने पांच Super computers सेंटरों के विशाल नेटवर्क को जोड़ा।  
जिसको NSFnet कहा गया।  जटिल नेटवर्कों का या विलय इंटरनेट के रूप में जाना गया।  

1995 तक NFSnet  इंटरनेट पर बड़ी मात्र में Communication Activity अथवा Traffic को संभालता रहा।  1995 में उसने अपने नेटवर्क को इंटरनेट से अलग कर दिया।  और पुराने स्टेटस रिसर्च नेटवर्क पर लौट आया। बाद में नेट ट्रैफिक विभिन्न निगमों, व्यावसायिक फर्मों और अन्य कम्पनियो ने संभाला जो नेटवर्क उपलब्ध कराते है।  ये नेटवर्क टेलीफोन कम्पनियो, केबल और सेटेलाइट कम्पनियो के साथ और इंटरनेट के अंदुरिनी स्ट्रक्टर में सरकारी मदद से आगे बढ़ा। 
History Of Internet In Hindi 

इंटरनेट का मालिक कौन है।  Internet Owner 

इंटरनेट किसी सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं है।  यह एक अतिविशाल स्वतंत्र सहकारिता है।  हालांकि कोई एक व्यक्ति, कंपनी, संस्था अथवा सरकारी एजेंसी इसका मालिकाना हक़ नहीं रखती है और न ही इसे नियंत्रित करती है, लेकिन कुछ एजेंसी सलाह देकर, मानक निधार्रित कर और अन्य मुद्दो पर जानकारी देकर इसकी सफलता में सहभागी बानी है।  इंटरनेट के विभिन्न क्षेत्रो के लिए मानक और Guide Lines तय करने और रिसर्च करने वाला समूह World Wide Consortium (W3C) कहलाता है।


आगे पढ़े →
इंटरनेट कैसे काम करता है 
इंटरनेट एड्रेस 
इंटनेट के फायदे 
इंटरनेट के लिए आवश्यक डिवाइस 
इंटरनेट कनेक्शन और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स 
वर्ल्ड वाइड वेब क्या है ?
वेब ब्राउज़र क्या होता है और  कैसे काम करता है 
पोर्टल वेब पेज क्या होता है 
सुरक्षित वेब पेज क्या होते है उनके फायदे क्या है 
सर्च इंजन क्या होता है और कैसे काम करता है


Internet ki jaankari hindi me , hindi internet knowledge, 
loading...
Check your domain ranking
..

3 टिप्‍पणियां:

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।