सीपीयू का चुनाव कैसे करे Selection of Micro processor

माइक्रो प्रोसेसर या सीपीयू का चुनाव कैसे करे। Tips - Selection of Micro processor
कंप्यूटर में माइक्रोप्रोसेसर की बहुत ही  महत्वपूर्ण भूमिका होती है।  आम भाषा में इसको प्रोसेसर के नाम से जाना जाता है , और कुछ लोग इसको सीपीयू भी कहते है।  कंप्यूटर में लगे अन्य पार्ट्स की तुलना में प्रोसेसर ज्यादा महँगा होता है।  सबसे पहले सन 1971 में इंटेल कारपोरेशन के द्वारा प्रोसेसर का विकास हुआ था।
तब से लेकर अबतक प्रोसेसर में बहुत सारे बदलाव हुए।
इस समय प्रोसेसर बनाने वाली कम्पनियो में Intel Corporation  और AMD (Advanced Micro Devices ) का बोलबाला है दोनों कंपनी के प्रोसेसर की एक बड़ी रेंज  बाजार में उपलध है।  प्रोसेसर का चुनाव करते समय यह ध्यान देना जरुरी होताहै की जो प्रोसेसर आप खरीद रहे है। वह आपके काम के मुताबिक है या नहीं।
Selection of Micro processor

किसी भी माइक्रो प्रोसेसर का चुनाव करते समय निन्मलिखित बाते ध्यान में रखा जाता है।

सीपीयू  की क्लॉक  स्पीड - प्रोसेसर की Clock Speed को मेगाहट्ज(MHz) या गीगाहट्ज(GHz) से मापा जाता है।  क्यूंकि किसी भी प्रोसेसर को काम करने के लिए क्लॉक पल्स की जरुरत होती है।  क्लॉक की फ्रीक्वेंसी जितनी ज्यादा होगी प्रोसेसर उतनी ही तेज़ी से काम करेगा।  प्रोसेसर को एक सिंगल काम करने के लिए चार क्लॉक की जरुरत होती है।
उदाहरण के लिए मान लीजिये।  किसी काम को 4आदमी 1 दिन में पूरा करते है।  लेकिन यदि 400 आदमी उसी काम को करेंगे तो काम मिनटों  में हो जायेगा।  इसी तरह Processor   की  Speed जितनी ज्यादा होगी कंप्यूटर उतनी  ही तेज़ी से काम करेगा।
 किसी भी कंपनी के प्रोसेसर की सीरीज के चिप्स cache  तो एक हो सकती है लेकिन क्लॉक स्पीड अलग- अलग होती है।  जैसे 800 MHz, 1200 MHz, 1.6 GHz, 2.0 GHz, 3.0 GHz

सीपीयू  कैश मेमोरी : cache Memory रैम(Random Access Memory ) का हिस्सा होती है।  जिसे प्रोसेसर रैम से जल्दी एक्सेस करता है।  हर एक प्रोसेसर की cache Memory  अलग-अलग होती है।  जब प्रोसेसर को मेन मेमोरी में Read या Write की जरुरत होती है तो पहले वह चेक करता है की cache Memory में डेटा की कॉपी है या नहीं।  यदि कॉपी होती है है तो प्रोसेसर प्रोसेस को Fast कर देता है।  Modern Desktop Computer या सर्वर(Server) में  कम से कम 3 cache Memory  होती है।  पहली - Instructions cache Memory , दूसरी - Data cache Memory  तीसरी - Translation Lookaside Buffer।  प्रोसेसर खरीदते समय cache Memory  पर धयान देने चाहिए।

प्रोसेसर में कोर संख्या Processor Core Amount - कोर प्रोसेसर के Performance को बड़ा देते है।  क्यूंकि प्रोसेसर में जितने कोर होंगे काम उतनी ही तेज़ी से होंगे।  लेकिन Multi core Performance का पैमाना नहीं है।  क्यूंकि कई एप्लीकेशन और गेम्स को मॉल्टी कोर पर डिज़ाइन किया जाता है वही दूसरी ओर  कई प्रोग्रम्स मल्टीकोर  पर डिकोड(Decode) नहीं होते है।
आसान भाषा में समझ के लिए एक उदाहरण लेते है।
यदि किसी को कंप्यूटर में adobe photoshop या कोई Heavy Multimedia का काम करना है।  तो इसके लिए क्वार्ड कोर या मल्टीकोर  प्रोसेसर सही है लेकिन सिर्फ Internet Surfing ही करनी है तो ड्यूल कोर प्रोसेसर सही है।
 प्रोसेसर - Dual Core, Core 2 Duo, Quard Core, i3,i5,i7 core processor

3D गेमिंग (3D Gaming )- AMD अभी तक Intel  को गेमिंग परफॉरमेंस के मामले में मात देता रहा है।  Graphics Cards  के बिना भी AMD के 64 bit Processor  शानदार परफॉरमेंस दिखाते है।  Hardcore Gamers गेमिंग के लिए AMD Processor को पहली प्राथमिकता देते है।
इंटेल के Latest Quad Core , i series processor  इस मामले में बेहतर है जो बिना ग्रापिड्स कार्ड के बेहतरीन परफॉरमेंस देते है




Processor selection for an embedded system Fast processor selection Processor selection logic
Interrupt identifying a processor cluster Processor cluster identification numbers Processor packages How to select a processor for a laptop Selecting a processor for sql server 2015
loading...
Check your domain ranking
..

1 टिप्पणी:

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।