मदरबोर्ड में VRM सर्किट को कैसे रिपेयर करे


How To Repair VRM Circuit In Motherboard And Laptop

मदरबोर्ड में यदि VRM सेक्शन ख़राब हो जाए तो मदरबोर्ड में निन्मलिखित समस्या आती है। 

  1. मदरबोर्ड में डिस्प्ले नहीं आती है , जबकि सीपीयू फैन चलता है।
  2. मदरबोर्ड को ओन करने पर एक बार सीपीयू फैन चल कर बंद हो जाता है।
  3. कंप्यूटर बायोस सेटअप में या विंडो में हैंग हो जाता है।
  4. कंप्यूटर बार बार रीस्टार्ट होता है। 
  5. मदरबोर्ड में सीपीयू डिटेक्ट नहीं होता है , सीपीयू नार्मल हीट नहीं होता है।
ये सभी प्रोब्लेम्स VRM सेक्शन के ख़राब होने पर आती है।

How repair VRM Section in hindi

VRM सर्किट को कैसे रिपेयर करे। 

 मदरबोर्ड में डिस्प्ले नहीं आती है , जबकि सीपीयू फैन चलता है।

यदि मदरबोर्ड ओन हो रहा है लेकिन डिस्प्ले नहीं आरही है तो  VRM सर्किट को निन्मलिखित तरीको से चैक करेंगे। 
सबसे पहले मैं Mosfet के ड्रेन पर पॉजिटिव 12V की सप्लाई चैक करेंगे।  यदि सप्लाई नहीं है तो सप्लाई लाने वाली COIL को चैक करे।  यदि सप्लाई मिल  रही है तो मैन मॉस्फेट के सोर्स और सपोर्टिंग मॉस्फेट के ड्रेन पर लॉजिक या सिग्नल चैक करेंगे , यदि लॉजिक नहीं मिल रहा है तो मैन मॉस्फेट के गेट पर VRM आईसी से आने वाली सिग्नल को चैक करेंगे यदि सिग्नल नहीं है तो गेट पर लगे  रेजिस्टेंस को ओपन के लिए चैक करे।  यदि रेसिस्टर सही है फिर भी सिग्नल नहीं है तो VRM आईसी की
सप्लाई पिन पर 5/12 VOLT  चैक करे यदि सप्लाई नहीं है तो इस पिन से लगी रेजिस्टेंस को ओपन के लिए चैक करे।  यदि रेजिस्टेंस बार बार ओपन हो रही है तो VRM आईसी ख़राब है , इसे बदले।  यदि VRM चिप के सप्लाई पिन पर वोल्टेज है तो लेकिन मॉस्फेट के गेट पर लॉजिक नहीं है तो VRM आईसी पर इनेबल शटडाउन सिग्नल चेक करते है , यदि यह सिगनल नहीं है तो इस पिन पर लगा कपैसिटर शार्ट है।  यदि कपैसिटर सही है तो VRM आईसी ख़राब है।  VRM आईसी को बदले। 
यदि VRM IC  सही है तो मॉस्फेट को ओपन के लिए चेक करे। 


मदरबोर्ड को ओन करने पर एक बार सीपीयू फैन चल कर बंद हो जाता है। 

 यदि सीपीयू फैन एकबार चल कर बंद हो जाता है।  फिर मदरबोर्ड ओन नहीं होता है।  तो VRM सेक्शन शार्ट है।  इसके लिए सबसे पहले VRM की सप्लाई को हटाये।  फिर मदरबोर्ड को ओन करे यदि VRM सप्लाई कनेक्टर को हटाने पर मदरबोर्ड ओन हो जाता है तो VRM सेक्शन को शॉर्टिंग के लिए चैक करे।
सबसे पहले एक एक कर के मैन और सपोर्टिंग मॉस्फेट को मदरबोर्ड से निकल मल्टी मीटर से शॉर्टिंग के लिए चेक करे।  यदि मॉस्फेट सही है , तो  12 VOLT सप्लाई पथ पर लगे कपैसिटर को शॉर्टिंग के लिए चैक करे।  यदि।  यह सही है तो सीपीयू  सप्लाई पथ पर लगे कपैसिटर को शार्ट के लिए चेक करे।  यदि यह सही है तो VRM CHIP  को शार्ट के लिए चेक  करे।  यदि VRM IC  सही है तो सीपीयू बदले।  सीपीयू शार्ट हो सकता है।
VRM सेक्शन के शॉर्टिंग में ज्यादतर मॉस्फेट और कपैसिटर ही शार्ट होते है।
मॉस्फेट को बदले।  मॉस्फेट बदलते समय उसी नंबर का मॉस्फेट लगाये।  यदि आपके पास वही नंबर का मॉस्फेट नहीं है तो आप जिन मदरबोर्ड में चार से ज्यादा मॉस्फेट होते है उनमे आप ख़राब मॉस्फेट को निकल दे  बिना मॉस्फेट के भी आपका मदरबोर्ड चल जायेगा।
लेकिन ध्यान रहे मदरबोर्ड में एक मैन और एक सपोर्टिंग मॉस्फेट लगाना जरुरी होता है।  यह ट्रिक सिर्फ उन्ही मदरबोर्ड में काम करती है जिनमे ज्यादा मॉस्फेट होते है।  इससे मदरबोर्ड के वर्किंग कैपेसिटी पर फ़र्क़ पड़ता है।  

कंप्यूटर बायोस सेटअप में या विंडो में हैंग हो जाता है।

यदि कंप्यूटर ओन करने पर डिस्प्ले तो आ तो जाता है , लेकिन कंप्यूटर हैंग हो जाता है।  इस स्थिति में मदरबोर्ड  के VRM सेक्शन में लगे इनपुट और आउटपुट सप्लाई पथ पर लगे COIL को बदले।  कभी कभी कपैसिटर के लिक होने पर भी मदरबोर्ड हैंग होता है।  इसलिए यदि कपैसिटर फुला हुआ है तो उसको बदले। 
यदि प्रोसेसर ख़राब है तो भी कंप्यूटर है हो जाता है , या प्रोसेसर ज्यादा गर्म होता है तो भी कंप्यूटर हैंग होगा। इसके लिए सीपीयू फैन को लूज़ या स्लो के लिए चेक करे।
कोई भी कंप्यूटर वायरस हार्ड डिस्क ड्राइव में बेड सेक्टर के वजह से भी हैंग होते है। इसके लिए अपने कंप्यूटर में वायरस और हार्ड डिस्क को चेक करे। 

कंप्यूटर बार बार रीस्टार्ट होता है। 

 यदि कंप्यूटर बार बार रीस्टार्ट हो रहा है तो सीपीयू सप्लाई पथ पर लगे कपैसिटर को शार्ट या लीक के लिए चेक करे या बदले।  
कंप्यूटर रीस्टार्ट की समस्या हार्ड डिस्क में बाद सेक्टर और कंप्यूटर में वायरस के वजह से भी होती है

यदि कंप्यूटर बार बार ओन/ ऑफ करने पर ओन हो रहा है तो VRM सेक्शन में सीपीयू सप्लाई पथ के कपैसिटर को बदले। 


मदरबोर्ड में सीपीयू डिटेक्ट नहीं होता है , सीपीयू नार्मल हीट नहीं होता है। 

 यदि मदरबोर्ड में सीपीयू नार्मल हीट नहीं हो रहा है।  तो सीपीयू सपोर्ट नहीं कर रहा है या फिर सीपीयू सॉकेट की पिन गन्दी है उसे साफ़ कर दुबारा लगाये , यदि फिर भी सीपीयू नार्मल हीट नहीं हो रहा है तो दूसरा प्रोसेसर लगाये।  यदि कोई भी प्रोसेसर नहीं सपोर्ट कर रहा है तो VRM सेक्शन ख़राब है।  उसको ऊपर दिए गए विधि से चेक करे।

VRM सर्किट को रिपेयर करने का तरीका यही है लगभग सभी मदरबोर्ड में यह विधि से चैक किया जाता है।
यदि आपको कोई बात समझ में नहीं आई है तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते है।


नीचे वीडियो में   पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है वीडियो देखे यदि आपको वीडियो पसंद आये तो LIKE करना न भूले।  यदि आप  कंप्यूटर लैपटॉप रिपेयरिंग के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते है ,
तो इस लिंक पर जाकर YOUTUBE SUBSCRIPTION  जरूर करे।

loading...
Check your domain ranking
..

2 टिप्‍पणियां:

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।