Laptop Motherboard Power Circuit Repair

Laptop Motherboard Power Circuit Repair In Hindi  Short Circuit Repair  Charging Circuit Repair Power Supply Circuit Diagram  Adapter Repair  Charging  Problem 

लैपटॉप के पावर सेक्शन में दो  तरह के सर्किट होते है। जिनके द्वारा लैपटॉप में लगी बैटरी को चार्जिंग वोल्टेज देते है।  तथा पुरे मदरबोर्ड पर बने अलग अलग सेक्शन को सप्लाई देने का काम करते है।

वाल्ट -इन  सेक्शन Volt-In Section

इस सर्किट के द्वारा एडाप्टर से मिलने वाली सप्लाई को चार्जिंग और डिस्चार्जिंग मॉस्फेट को दिया जाता है। वाल्ट इन सेक्शन से  सप्लाई को चार्जिंग मॉस्फेट के ड्रेन को देते है।   

इस सर्किट में चार्जिंग मॉस्फेट का सोर्स डिस्चार्जिंग मॉस्फेट के सोर्स से कनेक्ट रहता है।  चार्जिंग मॉस्फेट के गेट पर डिस्चार्जिंग मॉस्फेट के ड्रेन से रेजिस्टेंस के द्वारा पॉजिटिव सप्लाई दी जाती है। चार्जिंग मॉस्फेट के गेट पर सप्लाई मिलते ही मॉस्फेट ओन हो जाता है।  इसमें करंट का बहाव ड्रेन से सोर्स की तरफ होता है।  इस सोर्स से डिस्चार्जिंग मॉस्फेट का सोर्स कनेक्ट रहता है।  इसमें करंट सोर्स से ड्रेन की तरफ आउट होते है डिस्चार्जिंग मॉस्फेट के ड्रेन को बैटरी के +बी पॉइंट से जोड़ा जाता है।  जिससे बैटरी के अंदर लगे सेल चार्ज होने लगते है।  

जब बैटरी फुल चार्ज हो जाती है तब बैटरी के अंदर पीसीबी से सम इंटरफ़ेस इस के द्वारा चार्जिंग कट ऑफ सिग्नल निकलते है जो NPN ट्रांजिस्टर के बेस पर दिए जाते है।  जिससे NPN ट्रांजिस्टर के एमीटर से  नेगेटिव सप्लाई बहती है यह नेगेटिव सप्लाई चार्जिंग मॉस्फेट के गेट पर आती है चार्जिंग मॉस्फेट के गेट पर नेगेटिव सप्लाई मिलते ही मॉस्फेट काम करना बंद  कर देता है।  जिसके कारण चार्जिंग रुक जाती है।


वाल्ट-इन सेक्शन का ब्लॉक डायग्राम व सर्किट
वाल्ट इन सेक्शन के ख़राब होने पर लैपटॉप में आने वाली समस्या। 

  • लैपटॉप को ओन करने पर लैपटॉप ओन तो होगा लेकिन डिस्प्ले नहीं आएगा।  और इसके साथ पैनल पर चार्जिंग एलईडी और पावर एलईडी  जलेगी।  


वाल्ट-इन सेक्शन को कैसे रिपेयर करे। जल्द ......

स्टेप डाउन सेक्शन Step Down Section Circuit

लैपटॉप में स्टेप डाउन सेक्शन का काम एडाप्टर या चार्जर से मिलने वाली 3.3 वाल्ट की सप्लाई को बूस्ट करके मदरबोर्ड में लगे अन्य सेक्शन को पावर देने का काम करता है।  जिससे वह सर्किट काम करते है।

इसके लिए स्टेप डाउन सर्किट में पावर मॉस्फेट व आईसी का प्रयोग  किया जाता है।

स्टेप डाउन सर्किट के काम न करने पर लैपटॉप में आने वाली समस्या 

  • लैपटॉप को ओन करने पर पावर एलईडी और चार्जिंग LED जलती है ,लेकिन लैपटॉप पर डिस्प्ले नहीं आती है और न ही सीपीयू फैन चलता है। 

स्टेप डाउन सर्किट को कैसे रिपेयर करे। …


Price Ebook Pdf Manual Guide  Free Download laptop latest configuration 2014
Best i3 Laptop Good Configuration and Prices Between 30000 to 40000 Used Laptop fore sale 2015
loading...
Check your domain ranking
..

2 टिप्‍पणियां:

  1. Laptop step down circuit kaise repiare karte hai, primary step down & secondry step down kaise check karte hai, please reply me.

    उत्तर देंहटाएं
  2. Laptop step down circuit kaise repiare karte hai, primary step down & secondry step down kaise check karte hai, please reply me.

    उत्तर देंहटाएं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।