Laptop Motherboard chip level repair

REPAIR DEAD MOTHERBOARD STEP BY STEP


laptop chip level motherboard repair tips hindi
gigabyte, Asus Dead Motherboar Repair
gigabyte, Asus Dead Motherboar Repair 

Motherboard

 मदर बोर्ड को आप तभी रिपेयर कर सकते हैं।  जब आप को बेसिक कॉम्पोनेन्ट कि पूरी जानकारी होगी।  कहने का मतलब कि जैसे अगर मदर बोर्ड में  कोई कपसिटर ख़राब हैं ,तो  आपको कपसिटर कि टेस्टिंग तथा उसका काम क्या होता हैं।   तथा उसे   PCB में कैसे निकाला व लगाया जाता हैं।  आता हो।
यदि आप इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट के बारे में   कुछ नहीं जानते हैं।  तो आपको मदर बोर्ड या फिर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस को रिपेयर करने में परेशानी होगी।  इस लिए कृपया आप पहले बेसिक कॉम्पोनेन्ट के बारे में अच्छे से जान लें।
 BASIC ELECTRONIS.

अगर आपको कंप्यूटर हार्डवेयर का पहले से पता हैं।  अच्छी बात हैं।  तो आइये आगे बढ़ते हैं।

अगर मदर बोर्ड डेड हैं। कहने का मतलब हैं। MOTHERBOARD में POWER  देने के  बाद भी कोई हलचल नहीं है ,वह ऑन नहीं हो रहा हैं तो क्या करे।

DEAD MOTHERBOARD CHECK करने का। तरीका  

निम्लिखित तरीकों से चेक् करे

सबसे पहले यह देखे कि मदर बोर्ड में कोई को component टूटा या जला  तो नही हैं motherboard के सर्किट path कटे हुए तो नही हैं  यदि MOTHERBOARD  PHYSICALLY   पूरी तरह से सही है तो
 CMOS JUMPER SETTING को चेक करे कही वह ओपन तो नहीं हैं या फिर सही से लगा हैं या नहीं यदि CMOS कि जम्पर सेटिंग सही नहीं होगी तो भी मदर बोर्ड ऑन नहीं होगा।

यदि CMOS JUMPER SETTING सही    हैं तो CMOS CELL को चेक करे यदि सेल वीक होगा तो भी बहुत से बोर्ड ऑन नहीं होते हैं इस लिए सेल को बदल कर नया सेल लगाये।......................

loading...
Check your domain ranking
..

कोई टिप्पणी नहीं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।