Menu

How to repair vrm Circuit In Motherboard

vrm सर्किट कैसे काम करता है | Motherboard Repair Tips in Hindi

VRM सर्किट में मॉस्फेट COIL, CAPACITOR के द्वारा एसएमपीएस(smps) से मिलने वाली 12 VOLT  की सप्लाई को बूस्ट करके उसका रेक्टिफिकेशन(Rectification)  के द्वारा DC में कन्वर्ट  सप्लाई को फ़िल्टर करके सीपीयू को कोर वोल्टेज देता है।

vrm circuit repair tips in hindi
vrm circuit repair tips in hindi

 

आइये जानते है की VRM CIRCUIT  कैसे काम करता है।

इस सर्किट में एक चार पिन का सॉकेट होता है।  जिस पर एसएमपीएस से आने वाली  पीली और काली वायर के कनेक्टर को लगाते है।  इस पीली तार में DC 12 VOLT होता है।  इस सप्लाई को EMI COIL के द्वारा मैन मॉस्फेट के ड्रेन को दी जाती है।  मैन मॉस्फेट के गेट पर VRM IC  के द्वारा सिग्नल दिए जाते  है, जिससे मॉस्फेट ओन होकर SWITCHING  करता है।  सपोर्टिंग मॉस्फेट के सोर्स को ग्राउंड किया जाता है।    मैन मॉस्फेट के सोर्स को सपोर्टिंग मॉस्फेट के  GATE से जोड़ा जाता है।  मैन मॉस्फेट के सोर्स  और सपोर्टिंग मॉस्फेट के गेट को मिलकर एक पॉइंट बनता है।  इस पॉइंट से COIL के द्वारा सप्लाई को बूस्ट किया किया जाता है और कपैसिटर से फ़िल्टर व स्टोर करके सीपीयू को कोर वोल्टेज देते है।   देखे चित्र :
VRM CIRCUIT REPAIR TIPS IN HINDI

VRM CHIP IC  एक प्रोग्रामेबल IC  होती है जो सीपीयू वाल्ट को SENSE करके उसी के मुताबिक सिग्नल मॉस्फेट को देती है।  जिससे मॉस्फेट उसी हिसाब से SWITCHING करते है।
मदरबोर्ड में लगाये जाने वाले सीपीयू(cpu) के वर्किंग वाल्ट Working Volt) अलग अलग होते है।  प्रोसेसर बदलने  पर  VRM CHIP  अपने आप उसके वाल्ट को सेंस कर लेती है।
बहुत से मदरबोर्ड में जम्पर सेटिंग के द्वारा सीपीयू वाल्ट को सेट करना पड़ता है।

यह VRM IC, I/O  चिप से जुडी होती है जैसे ही मदरबोर्ड को ओन करते है।  यह ट्रिगर सर्किट के द्वारा ओन होकर काम करने लगता है.
VRM सेक्शन के ख़राब होने पर मदरबोर्ड में  नो डिस्प्ले(No Display )की प्रॉब्लम होती है।

VRM CIRCUIT को कैसे रिपेयर करे। इस circuit के ख़राब होने का पता कैसे लागए आगे पढ़े…..

नीचे वीडियो में VRM सेक्शन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है वीडियो देखे यदि आपको वीडियो पसंद आये तो LIKE करना न भूले।  यदि आप  कंप्यूटर लैपटॉप रिपेयरिंग (computer Laptop Chip Level Repairing )के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते है ,
तो इस लिंक पर जाकर YOUTUBE SUBSCRIPTION  जरूर करे।

 

5 Comments
  1. mukeshkumar August 20, 2015 / Reply
  2. gopi prasad gupta October 13, 2016 / Reply
  3. Gaurav Gupta March 26, 2017 / Reply
  4. Unknown July 23, 2017 / Reply
  5. Gulshan Sarwa July 29, 2017 / Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *