दुःख का कारण क्या है कैसे रहे खुश Motivational story

Share:

Hindi -Motivational story  

क्या है खुश रहने का राज़ 

एक समय की बात है, एक गाँव में महात्मा  रहते थे। लोग उनके पास अपनी कठिनाईयां लेकर आते थे। और महात्मा जी  उनका मार्गदर्शन करते थे। एक दिन एक व्यक्ति, महात्मा जी  के पास आया और महात्मा जी  से एक प्रश्न पूछा। उसने महात्मा जी  से पूछा कि “गुरुदेव मैं यह जानना चाहता हुईं कि हमेशा खुश रहने का राज़ क्या है। (What is the Secret of Happiness)?” महात्मा जी  ने उससे कहा कि तुम मेरे साथ जंगल में चलो, मैं तुम्हे खुश रहने का राज़ (Secret of Happiness) बताता हूँ।

ऐसा कहकर महात्मा जी  और वह व्यक्ति जंगल की तरफ चलने लगे। रास्ते में महात्मा जी  ने एक बड़ा सा पत्थर उठाया और उस व्यक्ति को कह दिया कि इसे पकड़ो और चलो।  उस व्यक्ति ने पत्थर को उठाया और वह महात्मा जी  के साथ साथ जंगल की तरफ चलने लगा। कुछ समय बाद उस व्यक्ति के हाथ में दर्द होने लगा लेकिन वह चुप रहा और चलता रहा।  लेकिन जब चलते हुए बहुत समय बीत गया और उस व्यक्ति से दर्द सहा नहीं गया तो उसने महात्मा जी  से कहा कि उसे दर्द हो रहा है।  तो महात्मा जी  ने कहा कि इस पत्थर को नीचे रख दो| पत्थर को नीचे रखने पर उस व्यक्ति को बड़ी राहत महसूस हुयी। 

तभी महात्मा जी  ने कहा – “यही है खुश रहने का राज़ (Secret of Happiness)”  व्यक्ति ने कहा – गुरुवर मैं समझा नहीं| तो महात्मा जी  ने कहा- जिस तरह इस पत्थर को एक मिनट तक हाथ में रखने पर थोडा सा दर्द होता है और अगर इसे एक घंटे तक हाथ में रखें तो थोडा ज्यादा दर्द होता है और अगर इसे और ज्यादा समय तक उठाये रखेंगे तो दर्द बढ़ता जायेगा उसी तरह दुखों के बोझ को जितने ज्यादा समय तक उठाये रखेंगे उतने ही ज्यादा हम दु:खी और निराश रहेंगे।  

यह हम पर निर्भर करता है कि हम दुखों के बोझ को एक मिनट तक उठाये रखते है या उसे जिंदगी भर।  अगर तुम खुश रहना चाहते हो तो दु:ख रुपी पत्थर को जल्दी से जल्दी नीचे रखना सीख लो और हो सके तो उसे उठाओ ही नहीं। 


अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो से बाँटना चाहते है तो आप हमें मेल कर सकते है यदि पोस्ट अच्छी हुई तो उसको जरूर Publish किया जायेगा , आप किसी भी भाषा (hindi, english, marathi ) में भेज सकते है। उसे आपकी Photo के साथ प्रकशित किया जायेगा। Email Id : chiplevelhelp@gmail.com
कंप्यूटर हार्डवेयर, मोबाइल, लैपटॉप, प्रिंटर, टिप्स ट्रिक्स, ट्रबलशूटिंग सभी सर्किट की जानकरी डायग्राम इलेक्ट्रॉनिक्स और नेटवर्किंग सर्वर आदि की पीडीऍफ़ बुक के लिए इस लिंक पर क्लिक करे। लेटेस्ट उपदेट्स के लिए फेसबुक पेज और सब्सक्राइब जरूर करे। **************************************************************** Click on this link for pdf book for Computer Hardware, Mobile, Laptop, Printer, Tips Tricks, Troubleshooting All Circuits, Diagram Electronics and Networking Server etc. Facebook page and subscribe to latest updates ************************************************

कोई टिप्पणी नहीं

☻यदि आपकी कोई कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल से सम्बंधित कोई समस्या है। तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।
☻समस्या का जल्दी निवारण किया जायेगा।