Uncategorized

संघर्ष एक शिक्षाप्रद कहानी ▼ Hindi Story With Moral Message Tale

 Short moral stories in hindi & Tale  एक शिक्षाप्रद कहानी

बाबा जयगुरुदेव जी महाराज की एक शिक्षाप्रद कहानी सुनाई गई कहानी है। एक महात्मा जी थे उनके दो शिष्य पास में रहा करते थे। एक दिन महात्मा जी लेटे और दोनों शिष्यों से कहा कि तुम दोनों आओ और मेरे पांव दबाओ। शिष्य चरण सेवा में लग गए। दोनों अपने काम में लगे हुए थे, तभी महात्मा जी के दाये पैर में खुजली होने लगी तो उन्होंने बायाँ पैर दाहिने पर रखा खुजलाने के लिए, तो जो शिष्य बायाँ पैर दबा रहा था उसने दायें पैर पर मुक्का मार दिया और दुसरे शिष्य से बोला की तू अपने पाँव को सम्हाल कर रख, मेरे पावं की तरफ न आये।

dainiktribuneonline

कुछ देर बाद बाएं पैर में खुजली हुई तो महात्माजी दायें पैर को बाएं पैर पर रखा तो दाहिने वाले शिष्य ने बायें पैर पर मुक्का मारा और बायें वाले शिष्य कहा की तू भी अपने पैर को सम्हाल कर रख, मेरे पैर पर ना आये।

दोनों इसी बात को लेकर तकरार करने लगे, पेरो की खीचतान करने लगे| इस खिचातानी में चरण सेवा बंद हो गई और संघर्ष होने लगा। महात्मा जी उठकर बैठे और कहा की अरे ये तो दोनों पैर मेरे है। तुम्हे दबाने को बुलाया था और तुम दोनों तो तेरे मेरे की लड़ाई करने लगे। शिष्यों को अपनी गलती महसूस हुई।

स्वामीजी महाराज ने इस कहानी को सुनाकर हँसते हुए कहा था कि ये है अज्ञानता में सब लड़ने लगते है। देखा जाये तो संघर्ष या तो अज्ञानता में होता है या फिर स्वार्थ में होता है अज्ञानता में संघर्ष होता है तो उसे समझा-बुझा कर रोका जा सकता है। लेकिन अगर स्वार्थ में संघर्ष हो तो स्वार्थ कुछ समझने नहीं देता। संघर्ष चाहे जहाँ हो कारण ये ही दोनों रहते है।

Hindi Stories With Moral ▲ Moral Stories in Hindi ▲ Hindi Moral Story For Kids ▲ Prerak Prasang ▲

Read also : 
SEO Ready Best Templates Download
Watch Kejriwal as Gabbar Singh in ‘AAP Ke Sholay
So Sorry Very funny Captain Modi’s Columbus
The 56 best responsive templates for Blogger
The 57 best responsive templates for Blogger
Inspiration Short Story in Hindi क्या आप भी भगवान पर हँसते है ?
दुःख का कारण क्या है कैसे रहे खुश Motivational story
Guru Nanak Dev Ji ke Dohe Hindi and Punjabi
Goswami Tulsidas ke Dohe With Meaning in Hindi
कबीर के दोहे संग्रह ( Kabir Ke Dohe )
The 5 best blog templates for starting blogging
गूगल से मिलेगा आपका खोया मोबाइल 

Sending
User Review
0 (0 votes)

About the author

chip-level

I develop websites and content for websites related to high tech from around the world. See more pages and content about technology such as Computer and other IT developments around the world. You can follow the other websites as well and search this website for more information on mobile phones and other any components.

Leave a Comment